PNB घोटाला: दो अन्‍य आरोपियों पर मोदी बंधुओं से अलग चलेगा केस, 5 सालों से हैं हिरासत में

दो अन्य आरोपी 71 वर्षीय हेमंत भट्ट और 66 वर्षीय पूर्व पीएनबी उप प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी, जनवरी 2018 में घोटाला सामने आने के बाद से पांच साल से अधिक समय से सीबीआई की हिरासत में हैं।

नीरव मोदी की फाइल फोटो
नीरव मोदी की फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके भाई नीशाल मोदी के प्रत्यर्पण पर अनिश्चितता के मद्देनज़र एक विशेष अदालत ने सीबीआई को करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में उनके मुकदमे को दो अन्य आरोपियों से अलग करने की अनुमति दे दी है। नीरव जहां ब्रिटेन में प्रत्यर्पण कार्यवाही का सामना कर रहा है, वहीं नीशाल बेल्जियम का नागरिक है।

इसी मामले में दो अन्य आरोपी 71 वर्षीय हेमंत भट्ट और 66 वर्षीय पूर्व पीएनबी उप प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी, जनवरी 2018 में घोटाला सामने आने के बाद से पांच साल से अधिक समय से सीबीआई की हिरासत में हैं।

अक्टूबर में, सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक ए. लिमोसिन ने विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश एस.एम. के समक्ष एक याचिका दायर की थी। मेनजोगे ने कहा कि जांच पूरी करने के बाद, 14 मई, 2018 को अदालत के समक्ष 25 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया और बाद में अपने पूरक आरोप पत्र में 30 आरोपियों को नामित किया गया।

हालांकि, मोदी बंधुओं भाई नीरव और नीशाल जांच के दौरान अनुपलब्ध थे, इसलिए विशेष अदालत ने 10 दिनों के बाद उनके खिलाफ गिरफ्तारी के गैर-जमानती वारंट जारी किए थे, जो दो वांछित आरोपियों के विदेश में होने के कारण जारी नहीं हुए थे।

याचिका में कहा गया है कि हालांकि नीरव के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया अनिश्चितता के साथ चल रही है कि इसमें कितना समय लगेगा, लेकिन नीशाल की तत्काल वापसी की संभावना कम है, क्योंकि वह बेल्जियम का नागरिक है, और मोदी बंधुओं के मुकदमे को अन्य दो से अलग करने की मांग की गई है।

यह देखते हुए कि "त्वरित सुनवाई किसी भी आरोपी का अधिकार है और वे बिना सुनवाई के जेल में नहीं रह सकते," विशेष न्यायाधीश मेनजोगे ने सीबीआई को शेट्टी और भट्ट की जोड़ी पर अलग से मुकदमा चलाने की अनुमति दी है।

जनवरी 2018 में बैंकिंग उद्योग को प्रभावित करने वाले 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी में मोदी बंधुओं, उनके परिवार के सदस्यों और बैंक अधिकारियों सहित अन्य लोगों पर आरोप है।

उन्हें पकड़ने के लिए सीबीआई और अन्य एजेंसियों के प्रयास निरर्थक साबित हुए क्योंकि पीएनबी द्वारा घोटाले की बात स्वीकार करने से कुछ दिन पहले ही वे देश छोड़कर भाग गए थे। बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने जांच शुरू की।

दिसंबर 2019 में भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किए गए नीरव मोदी पर मनी-लॉन्ड्रिंग के आरोप भी हैं और उसकी कई संपत्तियां जब्त कर ली गईं और उनमें से कुछ को बैंकों के भारी बकाया के एक छोटे हिस्से की वसूली के लिए बेच दिया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia