पीएनबी घोटाला: सीबीआई की नई एफआईआर में पकड़ा गया बीजेपी का झूठ, 2016-17 में हुई सारी लेन-देन

पीएनबी की नई शिकायत पर सीबीआई ने जो दूसरी एफआईआर दायर की है उसमें यह कहा गया है कि बैंक से इस पूरी रकम को लेने में 143 एलओयू का इस्तेमाल किया गया और ये सारे एलओयू 2016-2017 में जारी किए गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीएनबी घोटाले में हर रोज नए मोड़ सामने आ रहे हैं। पीएनबी की नई शिकायत पर सीबीआई ने जो दूसरी एफआईआर दायर की है उसमें यह कहा गया है कि घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी ने अपनी तीन कंपनियों के जरिए पंजाब नेशनल बैंक से लगभग 4,886 करोड़ रुपये प्राप्त किए। बैंक से इस पूरी रकम को लेने में 143 एलओयू का इस्तेमाल किया गया और ये सारे एलओयू 2017 में जारी किए गए थे। बीजेपी ने अपने बचाव में पहले कहा था कि यह घोटाला 2011 से चल रहा है।

पीएनबी घोटाला: सीबीआई की नई एफआईआर में पकड़ा गया बीजेपी का झूठ, 2016-17 में हुई सारी लेन-देन
पीएनबी द्वारा सीबीआई को दी गई नई शिकायत की कॉपी

इस केस की पहली एफआईआर में 8 एलओयू के जरिए 280.7 करोड़ रुपये के घोटाले की बात कही गई थी। अब सीबीआई ने पीएनबी से मिली नई जानकारी के आधार पुरानी एफआईआर में कई बातें जोड़ी हैं।

पीएनबी घोटाला: सीबीआई की नई एफआईआर में पकड़ा गया बीजेपी का झूठ, 2016-17 में हुई सारी लेन-देन
सीबीआई की नई एफआईआर

दूसरी तरफ वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने पीएनबी घोटाले को लेकर पीएम मोदी पर गहरा तंज कसा है। उन्होंने पीएम के पुराने बयान का हवाला देते हुए कहा, “हमारे देश के चौकीदार पकौड़े बनाने की सलाह दे रहे हैं, आज के हालात ये हैं कि चौकीदार सो रहा है और चोर भाग गया है।”

उन्होंने पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर सीधे तौर पर इस घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाते हुए कहा कि क्रोनी कैपिटलिज्म को संस्थागत बना दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि धोखाधड़ी करने वालों को फायदा पहुंचाने के लिए क्रेडिट सीमा बढ़ा दी गई। उनका सीधा आरोप था कि सरकार जानती थी कि देश को लूटा जा रहा है, फिर भी उन्होंने इस पर आंखें मूंद रखी थीं।

उन्होंने बीजेपी के उस बयान को भी बरगलाने वाला बताया जिसमें उसने कहा था कि यह घोटाला 2011 से चल रहा था। सिब्बल ने सीबीआई के एफआईआर का हवाला देते हुए कहा कि कर्ज के लिए सारे एलओयू 2016-17 में जारी किए गए थे।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम मोदी की विदेश यात्रा के बारे में जानकारी देने से इंकार कर दिया था। इसे लेकर कपिल सब्बिल ने अपने हमलावर अंदाज में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को यह बात बताने में क्यों डर लग रहा है कि उनकी विदेश यात्राओं पर उनके साथ कौन-कौन गया था।

(विश्वदीपक के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Feb 2018, 2:32 PM