बिहार: डेयरी फैक्ट्री से जहरीली गैस लीक होने से मचा हड़कंप! एक व्यक्ति की मौत, दर्जनों लोग हुए बीमार

गैस लीन होने के बाद स्थानीय लोग वहां से भागने लगे। कुछ देर के लिए भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई, लेकिन जिला प्रशासन ने स्थिति पर नियंत्रण कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के हाजीपुर शहर में एक दूध सह आइसक्रीम संयंत्र से अमोनिया गैस के रिसाव के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक बीमार पड़ गए। घटना शनिवार देर रात की है। मृतक दीनानाथ सिंह हाजीपुर शहर में राज दूध और डेयरी उत्पाद संयंत्र के कर्मचारी थे और पटना जिले के मनेर के निवासी थे। संयंत्र में रिसाव रात करीब पौने नौ बजे शुरू हुआ। वहां मौजूद दो दर्जन से अधिक कर्मचारी सांस लेने में दिक्कत के कारण वे बेहोश हो गए।

गैस लीन होने के बाद स्थानीय लोग वहां से भागने लगे। कुछ देर के लिए भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई, लेकिन जिला प्रशासन ने स्थिति पर नियंत्रण कर लिया। वैशाली के जिला मजिस्ट्रेट यशपाल मीना ने कहा, हमें संयंत्र से अमोनिया गैस के रिसाव के बारे में पता चला और तुरंत बचाव अभियान चलाया गया। फायर ब्रिगेड और पटना की क्यूआरटी के साथ जिला पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और बेहोश कर्मचारियों को बाहर निकाला। उन्हें सदर अस्पताल हाजीपुर में भर्ती कराया गया।


जिला अग्निशमन अधिकारियों ने अमोनिया गैस के प्रभाव को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में पानी का छिड़काव किया। वैशाली के सिविल सर्जन ने दावा किया कि स्थिति नियंत्रण में है और बीमार व्यक्तियों का  इलाज किया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia