बिहार में राजनीतिक हलचल तेज, सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, नीतीश कुमार होंगे पास या तेजस्वी करेंगे 'खेला'?

पहले विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। उसके बाद स्पीकर को हटाने के संकल्प के प्रस्ताव पर विचार होगा। स्पीकर पर फैसले के बाद सीएम सदन में विश्वास मत रखेंगे। स्पीकर को हटाने के लिए नीतीश कुमार को 122 का विधायकों का समर्थन चाहिए।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में राजनीतिक हलचल तेज है। नीतीश कुमार आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे। वहीं लालू और तेजस्वी यादव की पार्टी ने कहा है कि 'खेला होगा'। फ्लोर टेस्ट से पहले जेडीयू ने अपने विधायकों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। सुबह 11:30 बजे राज्यपाल का सेंट्रल हॉल में अभिभाषण होगा। इस दौरान विधान सभा और विधान परिषद के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। 

खबरों के मुताबिक, पहले विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। उसके बाद स्पीकर को हटाने के संकल्प के प्रस्ताव पर विचार होगा। स्पीकर पर फैसले के बाद सीएम सदन में विश्वास मत रखेंगे। स्पीकर को हटाने के लिए नीतीश कुमार को 122 का विधायकों का समर्थन चाहिए।

समझिए फ्लोर टेस्ट का पूरा गणित

 बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है। इसमें से पक्ष में कुल 128 विधायक हैं। बीजेपी के 78 विधायक, जेडीयू के 45, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के चार विधायक और एक विधायक निर्दलीय हैं। वहीं, विपक्ष में कुल 115 विधायक हैं, जिसमें से आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, लेफ्ट के 16 और AIMIM के एक विधायक शामिल हैं।

 इसके मद्देनजर बिहार पुलिस मुख्यालय ने पूरे बिहार में अलर्ट जारी किया है. सोमवार शाम तक पूरे राज्य में विशेष चेकिंग अभियान जारी रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;