प्रदूषण संकटः दिल्ली में बाहर से आने वाले ऐप बेस्ड टैक्सी होगी बैन, कोर्ट के निर्देश पर केजरीवाल सरकार का फैसला

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने कनॉट प्लेस के स्मॉग टावर को बंद कर दिया था। डीपीसीसी को गुरुवार तक स्मॉग टॉवर और रियल टाइम सोर्स स्टडी सेंटर को फुल कैपिसिटी में शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली में बाहर से आने वाले ऐप बेस्ड टैक्सी होगी बैन, कोर्ट के निर्देश पर केजरीवाल सरकार का फैसला
दिल्ली में बाहर से आने वाले ऐप बेस्ड टैक्सी होगी बैन, कोर्ट के निर्देश पर केजरीवाल सरकार का फैसला
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में कहर ढ़ाते वायु प्रदूषण के खिलाफ कदम उठाते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले ऐप बेस्ड टैक्सी पर बैन लगाने का निर्देश दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ट्रांसपोर्ट विभाग को ऐप बेस्ड टैक्सी पर बैन लगाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने इस फैसले के पीछे सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का भी हवाला दिया।

गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के आधार पर दिल्ली से बाहर की रजिस्ट्रेशन वाली ऐप आधारित टैक्सियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया है। साथ ही गोपाल राय ने बताया कि ऑड-ईवन को लेकर शिकागो यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने कुछ अध्ययन हम अगली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश करेंगे। ऑड-ईवन पर कोर्ट हमें मंजूरी देता है तो फिर उपराज्यपाल से मंजूरी मांगेंगे।


इसके साथ ही गोपाल राय ने बताया कि हमने आज अघिकारियों के साथ बैठक की और कई निर्देश जारी किए। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने कनॉट प्लेस के स्मॉग टावर को बंद कर दिया था। डीपीसीसी को गुरुवार तक स्मॉग टॉवर और रियल टाइम सोर्स स्टडी सेंटर को फुल कैपिसिटी में शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा गोपाल राय ने बताया कि कृत्रिम बारिश को लेकर हमने आईआईटी कानपुर के साथ मीटिंग की है। उनसे इस बात पर स्टडी करने का निवेदन किया गया है कि दिल्ली में सर्दियों में कैसे कृत्रिम बारिश कर सकते हैं। गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण की स्थिति पूरे उत्तर भारत की है। दिल्ली के चारों तरफ की सरकार उदासीन है और केंद्र सरकार भी चुप्पी साध कर बैठी है। इस समय पता नहीं चल रहा है कि देश में कोई पर्यावरण मंत्रालय भी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia