गोवा में सोशल मीडिया पर डाले गए मुस्लिम भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले पोस्ट, कई इलाके में तनाव

एक पुलिस स्टेशन के बाहर इकट्ठा हुए लोगों में से एक ने कहा, "हमारे धर्म पर जो भी टिप्पणियां की जाती हैं, हम उससे आहत होते हैं। गोवा में ईसाई, हिंदू और मुस्लिम शांति से एक साथ रह रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गोवा में मुस्लिम समुदाय की भावनाएं आहत करने वाले सोशल मीडिया पर संदेश पोस्ट किए जाने के बाद राज्य के कुछ हिस्सों में तनाव व्याप्त हो गया है। खबरों के मुताबिक कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कथित तौर पर सोशल मीडिया पर अपमानजनक संदेश पोस्ट किए, जिससे मुस्लिम समुदाय की भावनाएं आहत हुईं। मुस्लिम संगठनों ने इस सिलसिले में पणजी, मडगांव, पोंडा, मापुसा में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

संगठनों ने साइबर अपराध विभाग में एक शिकायत भी दर्ज कराई, जिसमें कहा गया कि जिन लोगों ने इंस्टाग्राम पर फर्जी अकाउंट बनाए और कथित तौर पर पैगंबर मुहम्मद और इस्लाम के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की, उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए। सैकड़ों लोग "तत्काल कार्रवाई" की मांग करते हुए पुलिस स्टेशनों पर एकत्र हुए थे। पुलिस ने उन्हें मामले की गहनता से जांच कर दोषियों को पकड़ने का आश्‍वासन दिया।

एक पुलिस स्टेशन के बाहर इकट्ठा हुए लोगों में से एक ने कहा, "हमारे धर्म पर जो भी टिप्पणियां की जाती हैं, हम उससे आहत होते हैं। गोवा में ईसाई, हिंदू और मुस्लिम शांति से एक साथ रह रहे हैं। हम मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और पुलिस विभाग से कार्रवाई करने का अनुरोध करते हैं।"


पोंडा के एक्सईसी अब्बास ने कहा, "हमने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट देखी जो हमारे धर्म के खिलाफ थी। इसलिए, हमने पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिन्होंने हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। गोवा में ऐसी चीजें कभी नहीं हुईं। हमने पोंडा, पणजी, मापुसा और मडगांव में शिकायतें दर्ज की हैं।"

इस बीच अब्दुल रऊफ नाम के शख्स ने कहा है कि इंस्टाग्राम की एक आईडी में उनकी फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "मुझे घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन मेरे परिवार के सदस्यों ने मुझे सूचित किया कि कोई मेरी तस्वीर का उपयोग करके सोशल मीडिया पर टिप्पणियां पोस्ट कर रहा है। मुझे नहीं पता कि सोशल मीडिया अकाउंट बनाने के लिए मेरी तस्वीर का उपयोग किसने किया है। मैं मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से आग्रह करता हूं कि वह पुलिस कार्रवाई करें।'' 

इस बीच, गोवा पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक साइबर टीम का गठन किया है। दक्षिण गोवा के पुलिस अधीक्षक ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "इंस्टाग्राम पर मडगांव और पोंडा पीएस में प्राप्त धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली अपमानजनक पोस्ट के संबंध में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दर्ज मामले की गहन जांच के लिए एफआईआर दर्ज की गई है और #साउथडिस्ट्रिक्ट साइबर टीम का गठन किया गया है।"

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पहले ऐसी कोई भी टिप्पणी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी जो संभावित रूप से धार्मिक भावनाओं को परेशान कर सकती है। सावंत ने कहा, "किसी को भी दूसरे धर्मों की आलोचना नहीं करनी चाहिए। यह प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करता है कि उन्हें किस भगवान की प्रशंसा करनी चाहिए या किसकी पूजा करनी चाहिए। न तो हिंदू और न ही ईसाई को दूसरे धर्मों के खिलाफ बोलना चाहिए। अगर लोगों की भावनाएं ऐसे बयानों से परेशान होती हैं तो सरकार कार्रवाई करेगी।" 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia