इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी 90,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी: प्रशांत भूषण

सुप्रीम कोर्ट के मशहूर वकील और भ्रष्टाचार के विरोध में आवाज उठाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने शनिवार को दावा किया कि इस बार के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी करीब 90,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Photo :Getty Images
Photo :Getty Images
user

आईएएनएस

मशहूर वकील और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण का दावा है कि इस चुनाव में बीजेपी करीब 90,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। प्रशांत ने कहा कि, "अनुमान है कि लोकसभा चुनाव-2019 में एक लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसका 90 फीसदी हिस्सा बीजेपी खर्च करेगी।" प्रशांत भूषण बैंग्लुरु में सामाजिक-राजनीतिक संगठन स्वराज अभियान द्वारा जारी घोषणा-पत्र 'रिक्लेमिंग द रिपब्लिक' पर एक व्याख्यान दे रहे थे।

उन्होंने अफसोस जताया कि लोकतंत्र और चुनाव धन का बंधक बन गया है। उन्होंने कहा कि पूरी चुनाव प्रणाली धन पर आश्रित हो गई है और राजनीतिक दलों के खर्च की कोई सीमा नहीं है।

भूषण ने कहा, "चुनाव की फंडिंग में पारदर्शिता लाने के लिए प्रबल चुनाव सुधार की सख्त जरूरत है। दुनिया के किसी भी देश में चुनावी बांड जैसा अपारदर्शी उपकरण नहीं है, लेकिन भारत में हमारे पास है, जहां कॉरपोरेट और विदेशी कंपनियां गुप्त लेकिन कानूनी तरीके से किसी पार्टी को पैसे भेज सकती हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia