कोरोनाः तिहाड़ जेल से 3000 कैदियों को छोड़ने की तैयारी, महामारी को देखते हुए फैसला

कोरोना वायरस के संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए दिल्ली के तिहाड़ जेल का प्रशासन 3000 कैदियों को रिहा करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से 1500 सजायाफ्ता कैदियों को पेरोल या फरलो पर छोड़ा जा सकता है और 1500 विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत पर छोड़ा जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। आम लोगों के साथ ही विभिन्न जेलों में बंद कैदियों में भी संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस समस्या को देखते हुए दिल्ली का तिहाड़ जेल 3000 कैदियों को फिलहाल रिहा करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए जेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार तिहाड़ जेल प्रशासन इस कदम के तहत 1500 सजायाफ्ता और 1500 विचाराधीन कैदियों को रिहा करेगा।

तिहाड़ जेल प्रशासन ने बताया कि अगले 3 से 4 दिनों में इस फैसले पर अमल किया जा सकता है। तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने कहा कि इनमें से करीब 1500 कैदी ऐसे हैं जो विचाराधीन हैं। उन्हें अंतरिम जमानत देकर छोड़ा जा सकता है। इसके अलावा 1500 कैदी ऐसे हैं जिन्हें कोर्ट से अलग-अलग अपराधों में सजा हो चुकी है, जिन्हें अगले 3 से 4 दिनों में पेरोल या फरलो पर छोड़ा जा सकता है। संदीप गोयल ने कहा कि इससे जुड़े कानूनी प्रावधानों को देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि देश के सबसे बड़े और उच्च सुरक्षा वाले जेल माने जाने वाले तिहाड़ जेल में करीब 17500 कैदी हैं। इतनी ज्यादा तादाद के कारण जेल में हमेशा कैदियों का घनत्व काफी अधिक रहता है। ऐसे में कैदियों के बीच कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने का खतरा बना हुआ है। हालांकि जेल प्रशासन ने तिहाड़ के अंदर एक आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जहां नए आने वाले कैदियों की जांच की जा रही है और 3 दिनों तक अलग वार्ड में रखा जा रहा है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 467 हो चुकी है और इससे मरने वालों की संख्या भी 8 हो गई है। हालांकि अपुष्ट खबरों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 500 के करीब हो चुकी है। जबकि 9 की मौत हो चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली में अब तक कोरोना के 29 मरीज मिले हैं, जिनमें से 5 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।हालांकि एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia