मोदी सरकार द्वारा ED का दुरुपयोग रोकें राष्ट्रपति, संयुक्त विपक्ष ने पत्र सौंपकर उठाई मांग

राष्ट्रपति को पत्र में विपक्ष ने कहा कि कानून, कानून है और इसे बिना पक्षपात के लागू किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल मनमाने ढंग से, चुनिंदा और बिना औचित्य के कई विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं के खिलाफ नहीं किया जा सकता, जैसा कि वर्तमान में किया जा रहा है।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को ईडी द्वारा आज फिर पूछताछ के लिए बुलाए जाने का विरोध करते हुए संयुक्त विपक्ष ने राष्ट्रपति को पत्र लिखा है। पत्र में महामहिम से मोदी सरकार द्वारा ईडी समेत केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग पर रोक लगाने की मांग की गई है। संयुक्त पत्र में कई विपक्षी दलों ने सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों ने संसद में गतिरोध के लिए भी सरकार के हठ को जिम्मेदार ठहराया है।

मोदी सरकार द्वारा ED का दुरुपयोग रोकें राष्ट्रपति, संयुक्त विपक्ष ने पत्र सौंपकर उठाई मांग

पत्र में विपक्षी नेताओं ने सबसे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भारत का 15वां राष्ट्रपति बनने पर हार्दिक बधाई दी। इसके बाद विपक्ष ने पत्र में कहा कि दुर्भाग्य से, संसद का मानसून सत्र अब तक पूरी तरह से रुका हुआ है क्योंकि सरकार ने कीमतों में वृद्धि और आवश्यक खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दरों में वृद्धि के महत्वपूर्ण मुद्दे पर तत्काल बहस करने से इनकार कर दिया है। इस तरह की तत्काल बहस की कई मिसालें हैं लेकिन इस बार सरकार हठ पर है और इसकी अनुमति नहीं दे रही है।


विपक्ष ने आगे कहा, “इस पत्र के जरिये हम राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ एक प्रतिशोध अभियान के हिस्से के रूप में मोदी सरकार द्वारा जांच एजेंसियों के निरंतर और तीव्र दुरुपयोग को आपके ध्यान में लाना चाहते हैं। कानून कानून है और इसे बिना किसी डर या पक्षपात के लागू किया जाना चाहिए। लेकिन इसका इस्तेमाल मनमाने ढंग से, चुनिंदा और बिना किसी औचित्य के कई विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं के खिलाफ नहीं किया जा सकता, जैसा कि वर्तमान में किया जा रहा है।”

मोदी सरकार द्वारा ED का दुरुपयोग रोकें राष्ट्रपति, संयुक्त विपक्ष ने पत्र सौंपकर उठाई मांग

विपक्ष ने कहा, “इस अभियान का एकमात्र उद्देश्य प्रतिष्ठा को नष्ट करना और बीजेपी से वैचारिक और राजनीतिक रूप से लड़ने वाली ताकतों को कमजोर करना है। यह अभियान हमारे देश की जनता का ध्यान आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, बढ़ती बेरोजगारी और आजीविका का नुकसान और जीवन, स्वतंत्रता और संपत्ति की बढ़ती असुरक्षा की उनकी सबसे जरूरी दिन-प्रतिदिन की चिंताओं से हटाने के लिए भी चलाया जा रहा है। हम इस मामले में आपके तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं।”


इससे पहले ईडी के दुरुपयोग के खिलाफ कांग्रेस सांसदों ने संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालने की कोशिश की जिसे दिल्ली पुलिस ने विजय चौक के पास रोक दिया। जिसके बाद राहुल गांधी समेत कांग्रेस के तमाम नेता वहीं धरने पर बैठ गए। कांग्रेस नेताओं को वहां से हटाने के लिए दिल्ली पुलिस ने राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले लिया। कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए कहा कि मोदी सरकार और बीजेपी इन हथकंडों से डराकर विपक्ष की आवाज दबाना और खत्म करना चाहती है। लेकिन हम इससे डरने वाले नहीं है। हम लड़ते रहेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia