इसी महीने भारत दौरे पर आएंगी यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष, पीएम मोदी और राष्ट्रपति से करेंगी मुलाकात

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सला वॉन डर लेन अगले हफ्ते भारत दौरे पर आएंगी। वह 24 और 25 अप्रैल को दो दिवसीय भारत यात्रा पर रहेंगी। उन्हें रायसीना डायलॉग के इस साल के संस्करण के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर निमंत्रित किया गया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयन 24-25 अप्रैल को भारत दौरे पर आ रही हैं। भारत के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। इस दौरान वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी कर सकती हैं।

अपने दौरे पर लेयेन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगी। उन्हें रायसीना डायलॉग के इस साल के संस्करण के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है और 25 अप्रैल को उद्घाटन सत्र को वो संबोधित करेंगी।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत और यूरोपीय संघ एक रणनीतिक साझेदारी में है। भारत और यूरोपीय संघ के बीच राजनीतिक और रणनीतिक संबंध के अलावा, व्यापार और वाणिज्य, जलवायु और स्थिरता, डिजिटल और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी गहरा संबंध है।

मई 2021 में भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक में व्यापार वार्ता को फिर से शुरू करने और भारत-ईयू कनेक्टिविटी साझेदारी शुरू करने का अहम फैसला लिया गया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष की आगामी यात्रा प्रगति की समीक्षा करने और यूरोपीय संघ के साथ बहुआयामी साझेदारी को और तेज करने का अवसर होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia