अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: राष्ट्रपति बोले- कोरोना संकट के दौर में योग शरीर को फिट रखने में मददगार, देखें तस्वीरें

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं। संघर्ष और तनाव के बीच विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ व मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 महामारी के कारण जब पूरी दुनिया स्वास्थ्य संकट से गुजर रही है, ऐसे में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को योग का अभ्यास करने का सुझाव दिया और कहा कि 'यह शरीर को फिट रखने में और मन को शांत रखने मदद कर सकता है। योग के महत्व का उल्लेख करते हुए कोविंद ने कहा कि प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं। संघर्ष और तनाव के बीच विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ व मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।” साल 2015 से 21 जून को हर साल योग का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। योग की उत्पत्ति भारत में हुई, यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक व्यायाम है।


दूसरी ओर उत्तरी सिक्किम में 18,800 फीट की ऊंचाई पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने योग किया। देश भर में योग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने अपने घर पर किया योग।

छठवें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी रायपुर स्थित अपने आवास पर योग किया. भूपेश बघेल नियमित योगाभ्यास करते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने घर पर किया योग और लोगों को दी योग दिवस की शुभकामनाएं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना का कहर: देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 15413 नए केस, 306 की मौत, कुल संक्रमित 4 लाख के पार, अब तक 13254 मौतें

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia