बंगाल की खाड़ी पर बना दबाव चक्रवाती तूफान में बदला, आंध्र प्रदेश में अगले 3 दिन भारी बारिश का अनुमान

आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि अगले तीन दिनों में प्रकाशम, एसपीएसआर नेल्लोर और तिरुपति जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने मछुआरों को दक्षिण आंध्र तट और तमिलनाडु तटों पर शनिवार तक मछली पकड़ने नहीं जाने की चेतावनी दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के बुधवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्व और बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से सटे बना दबाव एक गहरे दबाव में बदल गया और कराईकल से लगभग 770 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और चेन्नई से लगभग 830 किमी दक्षिण-पूर्व में 05.30 घंटे पर केंद्रित हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, गहरे दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 7 दिसंबर की शाम के आसपास एक चक्रवाती तूफान के रूप में धीरे-धीरे तेज होने और 8 दिसंबर की सुबह तक उत्तर तमिलनाडु-पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि यह अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर तमिलनाडु-पुडुचेरी और इससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ना जारी रखेगा। आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि अगले तीन दिनों में प्रकाशम, एसपीएसआर नेल्लोर और तिरुपति जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

तूफान के कारण 8 दिसंबर से तट के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि प्रभावित होने वाले जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग ने मछुआरों को दक्षिण आंध्र तट-तमिलनाडु तटों पर शनिवार तक मछली पकड़ने नहीं जाने की चेतावनी दी है। किसानों को कृषि कार्य में भी सावधानी बरतने को कहा गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;