देश की जनता को लगा महंगाई का झटका, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है नई कीमत

मुंबई समेत देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल 24 पैसे और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा होकर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। कुछ शहरों में तो यह पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के कहर के बीच देश की जनता को कहीं से कोई राहत की खबर नहीं मिल रही है। देश में फिर तेल के दाम बढ़ गए हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम इस महीने 14वीं बार बढ़ाए गए हैं और आज की बढ़ोतरी के साथ मुंबई में पेट्रोल 99.94 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

मुंबई समेत देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल 24 पैसे और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा होकर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। कुछ शहरों में तो यह पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। इससे पहले बुधवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।


अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 23 पैसे बढ़कर 99.94 रुपये प्रति लीटर हो गई। डीजल भी 30 पैसे महंगा हुआ और एक लीटर डीजल की कीमत 91.87 रुपये प्रति लीटर रही। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का मूल्य 24 पैसे बढ़कर 93.68 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल का मूल्य 29 पैसे बढ़कर 84.61 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

ऐसे तय होती है तेल की कीमत:

हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत बदलती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */