कोरोना संकट के बीच दूध-सब्जी समेत इन सामानों के बढ़े दाम, लॉकडाउन के दौरान बाजारों में अफरातफरी

दिल्ली समेत देश के 23 राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति में भी कई सामान ऐसे है जिनके लिए लोग घरों से बाहर आ रहे हैं और खरीदारी कर रहे हैं। दरअसल लोगों को डर है कि आने वाले समय में सप्लाई पर असर पड़ने के कारण उन्हें दिक्कत आ सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। कई राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन से खौफजदा लोग घर में सामानों को इक्ठ्ठा कर रहे हैं। जबकि लॉकडाउन के चलते लोगों को जरूरी सेवाओं के लिए तो छूट दी गई है लेकिन ये हिदायत भी है कि बेहद ज्यादा जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकलें। इसके बावजूद लोग सामानों को खरीद कर रख रहे हैं।

दिल्ली समेत देश के 23 राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति में भी कई सामान ऐसे है जिनके लिए लोग घरों से बाहर आ रहे हैं और खरीदारी कर रहे हैं। दरअसल लोगों को डर है कि आने वाले समय में सप्लाई पर असर पड़ने के कारण उन्हें वस्तुओं की उपलब्धता में दिक्कत आ सकती है लिहाजा वो कई सामानों की भरमार कर रहे है। इसी कारण देश में कई सामान ऐसे हैं जिनके दामों में बेतहाशा इजाफा हो चुका है। कई दुकानों पर लोग दो-दो महीने तक का राशन खरीद रहे हैं और इसके चलते कई रसोई के सामान की कीमतो में भी इजाफा देखा जा रहा है। जो दुकानदार खुला सामान बेचते हैं उन्होंने अपने उत्पादों के दाम में बढ़ोतरी की है।


सबसे पहले बात करते हैं सब्जियों की। सब्जियों के दाम अचानक बढ़ोतरी हो गई है। सप्लाई तो ठीक है लेकिन मांग बेहद बढ़ने और अफवाहों के चलते सब्जियों के भाव भी लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं आलू और प्याज की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। इसके अलावा देश के कई इलाकों में लोग दूध के लिए सबसे ज्यादा परेशानी की बात मान रहे हैं और जबकि सरकार ने पूरी तरह भरोसा दिलाया है कि दूध और जरूरी सामानों की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके बावजूद लोग जरूरत से ज्यादा दूध खरीद रहे हैं और इसके चलते खुला दूध बेचने वाले दुकानदारों ने दूध की कीमतें बढ़ाई हैं।

वहीं मास्क और सेनिटाइजर तो अब भी लोगों के पहुंच से दूर है। जहां मास्क और सेनिटाइजर मिल भी रहे हैं। वहां की कीमतों में अभी भी बढ़ोतरी है। हालांकि सरकार ने मास्क और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों के लिए मानक तय किए हैं जिसके बाद इनकी कीमतों में आ रही तेजी पर कुछ लगाम लगी है।


गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस अपनी जड़ें मजबूत करता जा रहा है। इस महामारी से देश में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Mar 2020, 4:30 PM