हरियाणा: क्लास टेस्ट में 10 में से 7 नंबर आने पर चौथी कक्षा की बच्ची को मुंह काला कर स्कूल में घुमाया

हरियाणा के हिसार में एक स्कूली बच्ची के 10 में से 7 अंक आए तो प्रिंसिपल ने मुंह काला कर पूरे स्कूल में घुमाया। शिकायत करने पर प्रिंसिपल ने बच्ची के परिवार से अभद्रता की। अब इस मामले में रिपोर्ट दर्ज हुई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हरियाण के हिसार की महावीर कॉलोनी में एक निजी स्कूल में अंग्रेजी कम नंबर आने पर चौथी कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा का मुंह काला कर उसे स्कूल में घुमाया गया। पुलिस के सामने दिए बयान में बच्ची न बताया कि ‘वह चौथी कक्षा में पढ़ती है। शुक्रवार को प्रिंसिपल ने उनका अंग्रेजी का टेस्ट लिया, जिसमें उसके 10 में से सात अंक आए। इसके बाद प्रिंसिपल ने आठ से कम अंक लेने वाले विद्यार्थियों को खड़ा कर दिया। फिर स्कूल की चपरासी को काला रंग लेकर आने को कहा। प्रिंसिपल के कहने पर चपरासी ने उनके सभी के मुंह पर काला रंग लगा दिया। इसके बाद प्रिंसिपल ने सातवीं कक्षा से दो लड़कियों को बुलाया और हमें पूरे स्कूल में घुमाने को कहा। इसके बाद हमें सभी कक्षाओं में घुमाया गया और बच्चों से शेम-शेम भी करवाई गई।‘


बच्ची ने बताया कि इस बारे में सभी बच्चों को घर पर बताने से मना किया गया था। यह मामला शुक्रवार का है। शनिवार सुबह जब बच्ची की मां ने उसे स्कूल जाने को कहा तो उसने मना कर दिया। तब इस बच्ची की छोटी बहन ने, जो इसी स्कूल में दूसरी कक्षा में पढ़ती है, ने पूरी बात बताई। इसके बाद बच्ची के परिवार के लोग स्कूल पहुंचे तो प्रिंसिपल ने इसे छोटी सी घटना बताया। आरोप है कि प्रिंसिपल ने उनसे कहा कि ‘तुम्हारी बिरादरी के लोगों को हम पढ़ा रहे हैं, वह काफी है।‘

पीड़ित छात्रा के पिता के मुताबिक रविवार को वह पहले नजदीक की पुलिस चौकी पहुंचे। वहां उन्हें दूसरे पुलिस थाने भेज गिया गया। इसके बाद उन्होंने इस मामले की शिकायत दी। लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की। परिवार ने जब पुलिस से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि स्कूल के संचालक को बुलाते हैं। इस दौरान दो-तीन बार बच्ची के बयान दर्ज किए गए।

इसके बाद खानापूर्ति के लिए पुलिस स्कूल तो पहुंची लेकिन स्कूल का गेट बंद था तो पुलिस वापस चली आई। परिवार का आरोप है कि उस समय स्कूल प्रिंसिपल और संचालक स्कूल में ही थे। उधर, छात्रा के परिजनों ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत कार्रवाई करने की मांग की, जिसके बाद जांच अधिकारी ने डीएसपी को अवगत कराया। इस पर डीएसपी ने परिजनों को मिलगेट थाने में बुलाया।

इस बीच इस मुद्दे पर बीएसपी, जय भीम आर्मी व भगाना संघर्ष समिति के सदस्यों ने सब्जी मंडी चौकी के सामने नारेबाजी की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia