ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी, जिससे किसान हो रहे आत्महत्या करने को मजबूर: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार फिर योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बुंदेलखंड के किसानों को हर दिन कुर्की की धमकियां मिल रही हैं। ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी है जिसमें किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाए?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार फिर योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि किसान फसल उगाते हैं, दाम नहीं मिलता। सूखा-अकाल पड़ता है, मुआवजा नहीं मिलता। बुंदेलखंड के किसानों को हर दिन कुर्की की धमकियां मिल रही हैं। ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी है जिसमें किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाए? बता दें कि बांदा में पिछले 5 दिनों में 5 किसान खुदकुशी कर चुके हैं।

दरअसरल, पिछले एक हफ्ते में अब तक बांदा में 5 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। यह स्थिति आर्यावर्त ग्रामीण बैंक (पुराना नाम इलाहाबाद ग्रामीण बैंक) द्वारा बांदा जिले में करीब 7 हजार किसानों को कर्ज वापसी न करने पर रिकवरी नोटिस जारी करने के बाद पैदा हुई है।


इस मामले में जब एसडीएम साहब से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमें फोन से सूचना मिली थी कि कनवारा के ब्रह्मा डेरा में एक किसान ने आत्महत्या कर ली है सूचना पर वहां मौके पर पहुंचे मौके पर पहुंच कर हमने देखा की मटक रामकिशोर बबूल के पेड़ पर लटका हुआ था।

एसडीएम ने बताया कि मृतक किसान के ऊपर गांव के कुछ सूदखोरों और बैंक का भी कर्ज था जिसकी हम जांच करा रहे हैं जांच कराने के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उन्हीं के अनुसार कार्यवाही की जाएगी तथा मृतक किसान के परिवार को मदद दिलाई जाएगी।


वहीं कर्ज से परेशान किसानों का कहना है कि कर्ज की बोझ से उनका दम निकल चुका है। गांव में बेइज्जती हो रही है सो अलग। उन्होंने आगे कहा कि कर्ज लेने वाला किसान बेइज्जत न हो। इसे रोकने कोई अफसर आगे नहीं आ रहा है।

दूसरी ओर स्थानीय आर्यावर्त बैंक के अधिकारी ने सफाई देते हुए कहा है कि किसानों पर सैकड़ों करोड़ बकाया हैं। लेकिन कर्ज न चुकाने वाले किसानों का उत्पीड़न नहीं हो रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia