प्रियंका गांधी ने हाथरस केस में चार्जशीट को बताया सत्य की जीत, कहा- सत्ता संरक्षित अन्याय के बावजूद जीता सच

बहुचर्चित हाथरस गैंगरेप और हत्या मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को हाथरस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी। सीबीआई ने पीड़िता के आखिरी बयान के आधार पर अपनी चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें उसने चार लोगों पर आरोप लगाए थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित हाथरस गैंगरेप और हत्याकांड में सीबीआई द्वारा चार्जशीट दाखिल किये जाने को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सत्य की जीत बताया है। उन्होंने कहा, “एक तरफ सरकार सरंक्षित अन्याय था। दूसरी तरफ परिवार की न्याय की आस थी। पीड़िता का शव जबरदस्ती जला दिया गया। पीड़िता को बदनाम करने की कोशिशें हुईं। परिवार को धमकाया गया। लेकिन अंततः सत्य की जीत हुई। सत्यमेव जयते।”

कांग्रेस महासचिव ने बयान जारी कर कहा, “सच्चाई की एक बार फिर जीत हुई है। हाथरस मामले के चार आरोपियों के खिलाफ आज दायर सीबीआई की चार्जशीट में कहा गया है कि 19 साल की पीड़िता के साथ बेरहमी से गैंगरेप किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। यह चार्जशीट उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार, यूपी पुलिस, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, हाथरस के जिलाधिकारी और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों पर गंभीर सवाल उठाता है।”

प्रियंका गांधी ने कहा कि सरकार ने पीड़िता की जिंदगी और मौत पर भी उसकी गरिमा को अस्वीकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। परिवार की सहमति के बिना आधी रात में उसका अंतिम संस्कार किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और नौकरशाहों ने बलात्कार को स्पष्ट रूप से नकार दिया, उसके परिवार को डराया और पीड़िता के साथ शर्मनाक व्यवहार किया। इस मुद्दे को उठाने की हिम्मत दिखाने वाले कुछ मीडिया के साथ भी दुर्व्यवहार किया गया। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस की पूरी ताकत सच्चाई को दबा नहीं सकी।

कांग्रेस महासचिव ने कहा, मैं 19 साल की पीड़िता की मां की पीड़ा को नहीं भूल सकती, जो अपनी बेटी को अंतिम विदाई भी नहीं दे सकी। परिवार सिर्फ अपनी बच्ची के लिए न्याय की मांग कर रहा था। मुझे यह देखकर खुशी हुई है कि सीबीआई द्वारा परिवार को न्याय प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है और आशा है कि इससे पीड़ित परिवार को अपार पीड़ा के बीच कुछ सकून मिलेगा।

बता दें कि सीबीआई ने शुक्रवार को पीड़िता के 22 सितंबर को अस्पताल में दिए आखिरी बयान के आधार पर चारों आरोपियों के खिलाफ हाथरस के एससी/एसटी कोर्ट में रेप और हत्या के आरोपों में चार्जशीट दाखिल की, जिस पर कोर्ट ने संज्ञान ले लिया है। सीबीआई ने चार्जशीट में माना है कि पीड़िता का रेप हुआ और उसके साथ बुरी तरह मारपीट हुई, जिससे उसकी मौत हुई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Dec 2020, 8:27 PM