मंडेला को उनकी जयंती पर प्रियंका ने किया याद, बोलीं- वो पहले शख्स जिन्होंने कहा, मुझे राजनीति में होना चाहिए

नेल्सन मंडेला की जयंती पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बृहस्पतिवार को उनके साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए याद किया। उन्होंने कहा कि मेरे लिए वह अंकल नेल्सन थे जिन्होंने किसी और के कहने से पहले ही कह दिया था कि मुझको राजनीति में होना चाहिए।

फोटो: सशल मीडिया
फोटो: सशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

नेल्सन मंडेला की जयंती पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उनके साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि मंडेला ने वर्षों पहले कहा था कि उनको राजनीति में होना चाहिए।प्रियंका ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर कर कहा, “दुनिया को नेल्सन मंडेला जैसे व्यक्तियों की कमी आज पहले से ज्यादा महसूस होती है। उनका जीवन सत्य, प्रेम और आजादी की मिसाल है।

उन्होंने कहा, “मेरे लिए वह अंकल नेल्सन थे जिन्होंने किसी और के कहने से पहले ही कह दिया था कि मुझको राजनीति में होना चाहिए। वह हमेशा मेरे प्रेरणास्रोत और मार्गदर्शक बने रहेंगे।” प्रियंका गांधी ने जो तस्वीर शेयर की है वो 2001 की है जिसमें उनका बेटा भी नजर आ रहा है।

बता दें कि नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को दक्षिण अफ्रीका के वेज़ो में हुआ था। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी। दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक बन चुके नेल्सन मंडेला ने न सिर्फ पूरे अफ्रीकी महाद्वीप को, बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्सों को भी स्वतंत्रता की भावना से ओत-प्रोत किया था। नेल्सन मंडेला की मौत फेफड़ों के संक्रमण चलते हुई थी। और लंबी बीमारी के बाद 5 दिसंबर 2013 में उनका निधन हो गया था।

अपनी जिंदगी के 27 साल जेल की अंधेरी कोठरी में काटने वाले मंडेला अपने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे। नेल्सन मंडेला महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों, विशेषकर वकालत के दिनों में दक्षिण अफ्रीका के उनके आंदोलनों से प्रेरित थे। 1990 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था।

लोकप्रिय