ट्रंप से गरीबी छिपाने वाली दीवार का अहमदाबाद में विरोध शुरू! सामाजिक कार्यकर्ता और आम लोग भूख हड़ताल पर बैठे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर अहमदाबाद में झुग्गी को छुपाने के लिए दीवारे बनाई जा रही है। लेकिन अब इन दीवारों के विरोध में सामाजिक कार्यकर्ता के साथ स्थानीय लोगों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते भारत दौरे पर होंगे और दिल्ली, अहमदाबाद-आगरा का दौरा करेंगे। इसके लिए मोदी सरकार भव्य स्वागत करने की तैयारी में जुटी है। इतना ही नहीं मोदी सरकार के शान-ए-शौकत में गुजरात की गरीबी और गरीब लोग न दिखे इसके लिए दीवार भी उठाई जा रही है। लेकिन अब इस दीवार के विरोध में भूख हड़ताल शुरू हो गई है।

केरल की सोशल वर्कर अश्वती ज्वाला ने झुग्गियों के सामने बनी दीवार से पास इस भूख हड़ताल की शुरुआत की है। जिसमे उनका स्थानीय लोग भी साथ दे रहे है। द हिंदू से बातचीत में भूख हड़ताल के बारे में ज्वाला का कहना है कि उन्होंने समाचार पत्र में झुग्गियों को छुपाने के लिए गुजरात सरकार की तरफ से बनाई जा रही 600 मीटर की दीवार के बारे में पढ़ा था। उन्होंने बताया कि मुझे यह खबर पढ़कर काफी दुख पहुंचा। इसके बाद मैंने झुग्गिवासियों के समर्थन में हड़ताल करने का फैसला लिया।

इसे भी पढ़ें: मोदी के गुजरात में गरीबी को दीवार में चुनवाया जा रहा है, ताकि ट्रम्प को न दिखें झुग्गियां


गरीबी को छुपाने के लिए बन रही दीवार को लेकर जब अश्वती ज्वाला ने झुग्गीवासियों से मुलाकात की। तब उन्हें उनका दुख दर्द का पता चला। स्थानीय लोगों ने बताया कि पुलिस ने उन्हें डराया भी है। ज्वाला का कहना है कि सरकार इन झुग्गिवासियों के साथ जो कर रही है वह किसी अत्याचार से कम नहीं है।

बता दें कि पिछले दिनों अहमदाबाद नगर निगम ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे से पहले मोटेरा स्टेडियम के पास रहने वाले करीब 45 परिवारों को जगह खाली करने का नोटिस दिया था। इसके बाद उन परिवारों के सिर पर छत का संकट आ गया है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप को ‘अच्छे दिन’ दिखाने के लिए गुजरात में गरीबी छिपाने की कोशिश? 45 परिवारों को मिला घर खाली करने का नोटिस

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;