नागरिकता कानून के खिलाफ लालू यादव का भावुक संदेश- मायूस मत होना बीमार अभी जिंदा है

चारा घोटाले में हिरासत में रांची के अस्पताल में इलाजरत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने एक ट्वीट के जरिये नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लड़ाई का ऐलान किया है। उन्होंने शेर के साथ वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि मायूस मत होना बीमार अभी जिंदा है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर से लेकर पूरे भारत में विरोध हो रहा है। अब इस मुद्दे पर चारा घोटाले में जेल में बंद आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भी एक ट्वीट के जरिये अपना विरोध जताया है। शुक्रवार को उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक शेर और एक वीडियो के माध्यम से नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोगों के संदेश जारी किया गया।

जेल में बंद लालू यादव की ओर से किए गए एक बेहद भावुक ट्वीट में कहा गया है कि “अभी आंखों की शमाएं जल रही हैं उसूल जिंदा है, आप लोग मायूस मत होना, अभी बीमार ज़िंदा है, हजारों जख्म खाकर भी मैं दुश्मन के मुक़ाबिल हूं, खुदा का शुक्र अब तक दिल-ए-खुद्दार जिंदा है।” इस संदेश के साथ लालू यादव के भाषण का एक पुराना वीडियो भी शेयर किया गया है। वीडियो में लालू यादव सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ने की बात करते हुए देश के निर्माण में मुसलमानों के योगदान का जिक्र करते हुए सुनाई दे रहे हैं।


बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा से पारित होने के बाद नागरिकता विधेयक को राष्ट्रपति से भी मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद अब यह कानून बन गया है। लेकिन सोमवार को लोकसभा से बिल के पास होने के बाद से ही असम समेत पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों में प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगहों पर ये प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। पूरे पूर्वोत्तर में लोग सड़कों पर टायर और वाहनों में आग लगाकर विरोध जता रहे हैं। हिंसा का असर सबसे ज्यादा असम में हुआ है, जहां प्रदर्शनकारियों ने सीएम सर्वानंद सोनोवाल के निजी आवास सहित कई विधायकों के घरों पर हमला भी किया है।

गौरतलब है कि बिहार की विपक्ष की लालू यादव की पार्टी आरजेडी जहां शुरू से इस बिल के खिलाफ है, वहीं संसद में इस कानून पर बीजेपी का साथ देने वाली जेडीयू में भी बगावत के सुर उठने लगे हैं। जेडीयू नेता प्रशांत किशोर ने एक बार फिर इस कानून के खिलाफ अपना विरोध जताते हुए पार्टी के स्टैंड की आलोचना की है। शुक्रवार को उन्होंने ट्वीट कर गैर बीजेपी शासित राज्यों की सरकार से नागरिकता कानून और एनआरसी को अपने यहां लागू नहीं करने का आह्वान किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia