चुनावी मौसम में जनता को राहत देने का सिलसिला जारी, देश में आज से पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानें नई कीमत

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो फिलहाले 96.72 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं, डीजल 87.62 रुपये में मिलेगा, जो पहले 89.62 रुपये प्रति लीटर थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में चुनावी मौसम में जनता को राहत देने का सिलसिला जारी है। जैसा कि अक्सर देखा जाता है कि चुनावी मौसम में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। पेट्रोल-डीजल के दाम दो रुपये कम कर दिए गए हैं। नई कीमते आज सुबह से लागू भी हो गई हैं। गुरुवार को कीमतें कम होने का ऐलान हुआ था।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में संशोधन करने का फैसला किया गया है। इन पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें करीब दो साल से स्थिर बनी हुई थीं। यह कदम आम चुनाव की तारीखों का ऐलान करीब होने के बीच उठाया गया है। ऐसी संभावना है कि निर्वाचन आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।

इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो फिलहाले 96.72 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं, डीजल 87.62 रुपये में मिलेगा, जो पहले 89.62 रुपये प्रति लीटर थी।

इसके एक हफ्ते पहले घरेलू रसोई गैस एलपीजी की कीमत में 100 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की घोषणा की गई थी। उस कटौती से आम उपयोगकर्ताओं के लिए एलपीजी की दरें घटकर 803 रुपये प्रति सिलेंडर हो गईं, जबकि उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन पाने वाले गरीबों को यह सिलेंडर 503 रुपये का हो गया।


शुक्रवार से मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपये, कोलकाता में 103.94 रुपये और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर मिलने लगा है। वहीं, डीजल मुंबई में 92.15 रुपये, कोलकाता में 90.76 रुपये और चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर के भाव मिलने लगा है।

स्थानीय करों के प्रभाव के आधार पर अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल-डीजल की दरें अलग-अलग होती हैं। स्थानीय बिक्री कर (वैट) बीजेपी-शासित महाराष्ट्र के महानगरों में सबसे अधिक जबकि दिल्ली में सबसे कम है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में कमी किए जाने को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि पहले तो कीमतों में बढ़ोतरी की गई और फिर चुनाव से ठीक पहले इसमें कुछ कमी कर दी गई।

चिदंबरम ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "पिछले हफ्ते संवाददाता सम्मेलन में मैंने कहा था कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम की जाएंगी। यह आज कर दिया गया। क्या सरकार कहेगी कि चुनाव के बाद (अगर भाजपा दोबारा सत्ता में आई) कीमतें नहीं बढ़ाई जाएंगी?"

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि बीजेपी सरकार द्वारा एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 700 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी और फिर चुनाव से ठीक पहले 100 रुपये की कमी की गई। उन्होंने दावा किया कि पेट्रोल और डीजल के मामले में भी इसी तरह की चालाकी बरती गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Mar 2024, 8:19 AM