पंजाब के लुधियाना में जहरीली गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत, कई लोग हुए बेहोश, अस्पताल में कराए गए भर्ती

लुधियाना में जहरीली गैस लीक होने से हड़कंप मच गया है। अब तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। कई लोग बेहोश हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब के लुधियाना के गियासपुरा इलाके में जहरीली गैस रिसाव से हड़कंप मच गया है। गैस रिवास से अब तक 11 लोगों की मौत पुष्टि हो चुकी है। 10 से ज्यादा लोग बेहोश हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलने के बाद एनडीआरफ की टीम इलाके में पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। डॉक्टरों और एंबुलेंस की टीम भी इलाके में पहुंची है।

लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने बताया कि 11 लोगों की मौत की बात कंफर्म हो चुकी है। लेकिन अभी इस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता कि लीक होने वाली गैस कौन सी थी। गैस की बदबू अभी भी इलाके के कुछ हिस्से में फैली हुई है। कई लोगों को बेहोश होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एसडीएम लुधियाना वेस्ट स्वाति ने कहा कि निश्चित रूप से यह एक गैस रिसाव का मामला है। एनडीआरएफ की टीम लोगों को निकालने के लिए मौके पर मौजूद है और बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

जहरीली गैस रिवास में मरने वाले 11 लोगों के परिजनों के लिए सरकार ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये के अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। हादसे में बीमार हुए लोगों को सरकार 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि और सभी आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करेगी।

गैस रिसाव पर राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा, "लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में फैक्ट्री से गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है। पुलिस, सरकार और NDRF की टीम मौके पर मौजूद है। हर संभव मदद की जा रही है।"

स्थानीय लोगों ने दावा किया कि जहरीली गैस पास की ही फैक्ट्री से लीक हुई है। हालांकि इस बात की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है। अचानक गैस लीक होने से भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। बताया जा रहा है कि ज्यादातर लोग भागकर फैक्ट्री से दूर पहुंच गए हैं।

एक व्यक्ति ने बताया कि मेरे चाचा की यहां आरती क्लीनिक नाम से शॉप है। उनका पूरा परिवार बेहोश हो गया है। दो लोगों का शव घर में पड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि बॉडी पूरी तरह से नीली पड़ गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 Apr 2023, 10:20 AM