पंजाब के बजट में कई बड़ी घोषणाएं, किसानों को कर्जमाफी, महिलाओं-बच्चों को फ्री बस यात्रा, बुजुर्गों को भी सौगात

कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने आज बजट पेश किया। बजट में किसानों और महिलाओं को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने कई खास घोषणाएं की हैं। इसके अलावा वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बजट में यह ऐलान भी किया कि किसानों का कर्ज माफ करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल

कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने आज बजट पेश किया। बजट में किसानों और महिलाओं को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने कई खास घोषणाएं की हैं। आपको बता दें, बुजुर्गों के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए बुढ़ापा पेंशन को दोगुना कर दिया गया। इसके अलावा सूबे की महिलाओं और विद्यार्थियों को मुफ्त बस यात्रा की सौगात दी गई है। आपको बता दें, किसानों के लिए नई योजना 'कामयाब किसान-खुशहाल पंजाब' शुरू होगी।

आपको बता दें, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कई वादे विधानसभा में 2021-22 के लिए पेश किए गए राज्य के बजट भाषण में किए। किसानों के हित में वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बजट में यह ऐलान भी किया कि किसानों का कर्ज माफ करेंगे। उन्होंने बताया कि किसानों की कर्जमाफी के लिए बजट में 10,186 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराई जाएगी।

इसके अलावा पंजाब वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि 1 अप्रैल से स्वतंत्रता सेनानियों के लिए मासिक पेंशन 7,500 रुपये से बढ़ाकर 9,400 रुपये करने का ऐलान किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुढ़ापा पेंशन को दोगुना कर दिया गया है। वहीं, राज्य के प्राथमिक-सरकारी स्कूलों के बच्चों को निशुल्क बस यात्रा कराई जाया करेगी। ऐसी ही सुविधा महिलाओं को भी मिलेगी। इसके लिए 170 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है।

वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान बताया कि पंजाब का कर्ज 31 मार्च तक 252880 करोड़ रुपये हो चला है। वर्ष 2021-22 में यह बढ़कर 273703 करोड़ रुपए तक हो सकता है। उन्होंने कहा कि, रिसोर्स गैप इस साल जीरो रहेगा। यानी सरकार के पास जितने पैसे हैं, उतना ही खर्च होगा। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि पंजाब में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान वर्ष के 365 दिन और 24 घंटे खुले रहेंगे। सरकार ने पंजाब दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम 1958 के तहत अधिसूचना जारी की।

वित्तमंत्री ने कहा कि मेरा मन नहीं था कि घाटे में चल रही चीनी मिलों में अब और पैसा लगाया जाए, लेकिन बॉर्डर एरिया गुरदासपुर और बटाला के आर्थिक विकास को ध्यान में रखते हुए शुगर मिल के नवीनीकरण के लिए 60 करोड़ रुपये मंजूर कर रहा हूं। वहीं वेरका के दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए 10 करोड़, लुधियाना और डेराबस्सी प्लांट की क्षमता बढ़ाई जाएगी। पराली नहीं जले, इसको लेकर भी वित्त मंत्री ने 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सूबे के 13 हजार गांव में पराली निस्तारण के लिए मशीनें खरीदी जाएंगी।

पंजाब के वित्त मंत्री ने आगे कहा कि वर्ष 2021-22 के दौरान ढाई सौ करोड़ रुपये की लागत से रोपड़, धर्मकोट, मुल्लांपुर और जीरा में 25 बस स्टैंड का निर्माण और डेढ़ सौ करोड़ की लागत से पीआरटीसी और पनबस के लिए 500 नई बसों की खरीद होगी। पुलिस बल के आधुनिकीकरण के लिए वर्ष 2021-22 के दौरान 89 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रावधान बजट में किया गया है। पंजाब के गांव की गरीब बस्ती, मंदिर, गुरुद्वारा, मस्जिद और श्मशान घाट के लिए बनाए जाएंगे रास्ते, 500 करोड़ मंजूर।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय