नशा और हथियार को बढ़ावा देने वाले गानों-फिल्मों पर पंजाब सरकार सख्त, रोक लगाने के लिए जल्द लाएगी कानून

इससे पहले पिछले सप्ताह पंजाब की अमरिंदर सरकार ने प्रदेश भर में निजी और सरकारी सभी बसों में नशा, अश्लीलता, हिंसा और हथियार को बढ़ावा देने वाले गानो के ऑडियो या वीडियो किसी भी रूप के चलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। इ

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने ड्रग्स और हथियार को बढ़ावा देने वाले गानों और फिल्मों पर सख्त रुख अपना लिया है। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने ऐसे गानों और फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने के लिए जल्द ही एक सख्त कानून लाने जा रही है। इनकी जगह पर सरकार पंजाब की संस्कृति को बढ़ावा देने वाले गानों और गीतों को प्रोत्साहित करेगी।

इस बारे में बुधवार को लुधियाना में पंजाब के कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बताया कि “हम ड्रग्स और हथियारों को बढ़ावा देने वाले गानों और फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून बनाने जा रहे हैं। पंजाब की संस्कृति को बढ़ावा देने वाले गीतों को प्रोत्साहित किया जाएगा।”


इससे पहले पिछले सप्ताह पंजाब की अमरिंदर सरकार ने प्रदेश भर में निजी और सरकारी सभी बसों में नशा, अश्लीलता, हिंसा और हथियार को बढ़ावा देने वाले गानो के ऑडियो या वीडियो किसी भी रूप के चलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। इसके लिए सीएम अमरिंदर सिंह के आदेश पर परिवहन विभाग द्वारा राज्य भर में विशेष मुहिम चलाकर चालान काटे गए और ट्रांसपोटरों को अश्लील गीतों से नौजवानों पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि ऐसे गीत नौजवानों को हिंसा और बंदूक की तरफ जाने को प्रेरित करते हैं।

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपलोड एक वीडियो क्लिप के जरिये हिंसा के प्रचार के लिए पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू और मनकीरत औलख के खिलाफ केस दर्ज किया है। इसी तरह युवाओं को हथियार उठाने और उकसाने वाली फिल्मों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए सीएम अमरिंदर सिंह ने कुख्यात गैंगस्टर सुक्खा कहलवां की जिंदगी पर आधारित फिल्म ‘शूटर’ पर रोक लगाने का आदेश दिया था। इसके बाद पुलिस ने फिल्म के निर्माता और प्रमोटर के खिलाफ भी सख्त धाराओं में केस दर्ज किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */