पंजाब में शिक्षा विभाग में खाली 10 हजार पद भरे जाएंगे, 2000 पीटी टीचर की भी होगी भर्ती, सीएम चन्नी का निर्देश

पंजाब शिक्षा विभाग में खाली करीब 10 हजार पदों पर जल्द ही भर्तियां होंगी, साथ ही सभी सरकारी स्कूलों में करीब 2000 पीटी टीचर नियुक्त किए जाएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने विभिन्न विभागों की बैठक में इस बाबत निर्देश जारी किए हैं।

फोटो : बिपिन भारद्वाज
फोटो : बिपिन भारद्वाज
user

बिपिन भारद्वाज

पंजाब में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूती देने के लिए पंजाब सरकार राज्य के शिक्षा विभाग में खाली पड़े सभी पदों को भरने का आदेश जारी किया है। इसके तहत कम से कम 10,000 पदों पर भर्तियां होंगी। मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को शिक्षा विभाग में विभिन्न वर्गो में 10,880 पदों को भरने के निर्देश जारी किए।

विभिन्न विभागों की उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को एक महत्वपूर्ण विभाग बताते हुए कहा कि इस पर ध्यान देना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही सरकारी प्राइमली स्कूलों में 2000 पीटी टीचर के पद तैयार करने को भी कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी गांवों में जहां भी प्राइमरी, मिडिल और हाई स्कूल हैं, वहां कम से कम एक पीटी टीचर होना जरूरी है। उन्होंने शिक्षा विभाग से इस पर गंभीरता से अमल करने को कहा।

मुख्यमंत्री चन्नी ने इसके अलावा विभिन्न कामगार यूनियों से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने विभागों को निर्देश दिया कि कामगारों से बातचीत कर समस्या का समाधान निकाला जाए और वित्त विभाग को इसकी जानकारी दी जाए। मुख्यमंत्री ने आरएमएसए के तहत भर्ती किए गए करीब 1000 हेडमास्टर और शिक्षकों की पुरानी मांग को स्वीकार करते हुए वित्त विभाद को उनका वेतन जारी करने का निर्देश दिया। इन लोगों के वेतन में केंद्र सरकार द्वारा 2016 में निर्धारित उच्च सीमा के चलते कटौती की गई थी।

इसके अलावा स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग में करीब 3400 पदों पर भर्ती को भी मंजूरी दी। उन्होंने आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स के साथ ही आयुष्मान भारत योजना से जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों को इस प्रस्ताव में शामिल करने को कहा।

इस बैठक में तय किया गया कि राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित कपूरथला का मेडिकल कॉलेज और होशियारपुर में मेडिकल रिसर्च सेंटर का जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia