पंजाब की कांग्रेस सरकार ने एक और चुनावी वादा पूरा किया, सीएम अमरिंदर ने और 15 लाख परिवार को मुफ्त बीमा कवर दिया

स्वास्थ्य विभाग ने इन परिवारों को सह-साझाकरण आधार पर सरकारी योजनाओं के कवर में लाने का प्रस्ताव दिया था, जिसके लिए लाभार्थियों को खर्च के हिस्से का भुगतान करना होता। लेकिन अमरिंदर सिंह ने इन परिवारों के लिए भी बीमा कवर पूरी तरह से मुफ्त करने का सुझाव दिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपनी सरकार के स्वास्थ्य चुनावी वादे को पूरा करते हुए शुक्रवार को उन 15 लाख परिवारों के लिए मुफ्त बीमा कवर की घोषणा की, जो पहले आयुष्मान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना के दायरे में शामिल नहीं थे। उन्होंने आज वर्चुअल कैबिनेट बैठक में इस निर्णय की घोषणा की।

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने इन परिवारों को सह-साझाकरण आधार पर सरकारी योजनाओं के कवर में लाने का प्रस्ताव दिया था, जिसके लिए लाभार्थियों को खर्च के हिस्से का भुगतान करना होगा। लेकिन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के लोगों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा के अपनी सरकार के वादे के अनुरूप इन परिवारों के लिए बीमा कवर भी पूरी तरह से मुफ्त करने का सुझाव दिया।


पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बैठक के बाद कहा कि सरकारी कर्मचारियों या पेंशनभोगियों के परिवारों को छोड़कर, जो पहले से ही पंजाब मेडिकल अटेंडेंस नियमों के तहत आते थे। राज्य के लगभग 55 लाख परिवार अब इस योजना के दायरे में आएंगे, जिनसे इन परिवारों को बड़ी राहत होगी।

सरकार ने बताया कि राज्य सरकार अब 55 लाख परिवारों को कवर करने के लिए प्रति वर्ष 593 करोड़ रुपये की लागत वहन करेगी, जो सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल उपचार के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia