रूस-यूक्रेन युद्ध: पुतिन का यूक्रेनी सेना को खुला ऑफर, अपनी सरकार का तख्ता पलट कर डाल दें हथियार

रूस ने शुक्रवार सुबह यूक्रेन पर मिसाइलों से हमले के साथ ही यूक्रेना सेना को खुला ऑफर दिया है। खबरों के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी सेना को पेशकश की है कि वे अपनी सरकार का तख्ता पलटकर हथियार डाल दें।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन की सेना को खुला ऑफर दिया है। उन्होंने यूक्रेन की सेना को कहा है कि रूसी सेना का प्रतिरोध बंद करें और अपनी सरकार का तख्ता पलट दें। पुतिन ने रूस की सुरक्षा परिषद की बैठक में दावा किया था कि यूक्रेन सेना की बहुत सारी यूनिट रूसी सेना से भिड़ने में हिचकिचा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जो भी यूनिट रूसी सेना का प्रतिरोध कर रही हैं वे अधिकतर दक्षिणपंथी यूक्रेनी राष्ट्रवादियों के वॉलंटियर हैं। हालांकि उन्होंने अपने दावे के लिए कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं रखा।

इस दौरान रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर पश्चिमी इलाके में महज 7 किलोमीटर दूर स्थित होस्टोमल एयरबेस पर कब्जा कर लिया है। इस एयरबेस का अत्यधिक सामरिक महत्व है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके सैनिक इस एयरोड्रोम पर उतर गए हैं। रूस ने दावा किया कि इस ऑपरेशन में कम से कम 200 यूक्रेनी सैनिकों को मार गिराया गया।

इस बीच रूस ने कहा है कि रूसी सेना ने पश्चिमी छोर से कीव के रास्ते को ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा अलगाववादी बलों ने रूसी सेना की मदद से यूक्रेनी सैनिकों पर हमला किया है। रूस ने हालांकि दावा किया है कि उसने कीव के रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बनाया है।

इधर शुक्रवार सुबह रूसी मिसाइलों ने राजधानी कीव के साथ ही यूक्रेन के कई इलाकों को निशाना बनाया। तड़के हुए इस हमले में यूक्रेनी सेना को भारी नुकसान की खबरें मिली हैं। रूसी हमले के बाद तमाम परिवार सुरक्षित जगहों पर भागते देखे गए।

इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि उसकी मदद की जाए क्योंकि सिर्फ आर्थिक प्रतिबंध लगाने से समस्या का समाधान नहीं होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia