फ्रांस के साथ बातचीत में पुतिन ने जताई हमले रोकने और युद्धविराम की इच्छा, यूक्रेन-रूस के बीच फिर होगी बातचीत

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमेन्युएल मैक्रां ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से लंबी बातचीत की है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि पुतिन ने हमले रोकने और युद्धविराम की इच्छा जताई है।

व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रॉं की फाइल फोटो : Getty Images
व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रॉं की फाइल फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच एक तरफ जहां बेलारुस बॉर्डर पर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत चल रही थी, वहीं उसी समय यूक्रेन के आग्रह पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रॉ ने व्लादिमीर पुतिन से लंबी बात की। एलिसी पैलेस ने एक बयान में बताया कि, "मैक्रॉ ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय की उस मांग को दोहराया कि यूक्रेन पर रूसी हमले तुरंत रोके जाने चाहिए और युद्ध विराम के लिए जरूरी बंदोबस्त पर तुरंत अमल होना चाहिए।" बयान में आगे कहा गया कि पुतिन ने इन मुद्दों को मानने की अपनी इच्छा जताई। लेकिन सूत्रों का कहना है कि पुतिन ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं कि रूस के सुरक्षा उपायों पर इस दौरान कोई आंच नहीं आनी चाहिए।

उधर रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक बेलारुस में बातचीत के बाद यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूस के साथ बातचीत काफी कठिन थी। यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि समझौता करना काफी मुश्किल था क्योंकि रूसी पक्ष अपनी बात पर अड़ा हुआ था।

इस अधिकारी ने कहा कि, "दुर्भाग्य से रूसी पक्ष का रुख अड़ियल था और हमलों को लेकर उन्हें कोई पछतावा नहीं था।"

बातचीत खत्म होने के बाद बेलारुस ेक विदेश मंत्री व्लादिमीर माइकी ने कहा कि, "सबकुछ ठीकठाक रहा, बातचीत का अगला दौर बेलारूस-पोलैंड बॉर्डर पर होने की योजना है, उम्मीद है कि अगले एक दो दिन में फिर से बातचीत होगी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia