केरल में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्वारंटीन नियम हटाए गए, 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

यह फैसला राज्य में मौजूदा कोविड-19 दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए सीएम विजयन की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में लिया गया। नए दिशानिर्देश ऐसे समय आए हैं, जब केरल में पिछले कई दिनों तक रोज नए कोविड के मामले 50,000 से ऊपर थे, जो गुरुवार को घटकर 42,677 हो गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल में कोरोना के हालात को लेकर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में राज्य में आने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्वारंटीन के नियमों को हटाने का फैसला लिया गया। साथ ही 7 फरवरी से 10वीं-12वीं के स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने का भी फैसला लिया गया। हालांकि, नौवीं कक्षा तक के छात्रों की कक्षाएं 14 फरवरी से फिर से शुरू होंगी।

यह फैसला राज्य में मौजूदा कोविड-19 दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए आज हुई बैठक के बाद आया है। ये नए दिशा-निर्देश ऐसे समय में आए हैं, जब केरल में पिछले कई दिनों तक रोजाना नए कोविड के मामले 50,000 से ऊपर थे, जो गुरुवार को घटकर 42,677 हो गए। राज्य में टेस्ट पॉजिटिविटी दर लगभग 43 प्रतिशत थी।


इस समय संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद मुख्यमंत्री विजयन भी रविवार को केरल पहुंचेंगे।
विजयन ने यूएई से ऑनलाइन माध्यम से बैठक में भाग लिया, जो अब केरल में नया मानदंड बन गया है, जिसमें तीन कैबिनेट बैठकें और कुछ अन्य बैठकें शामिल हैं, जिनमें उन्होंने राज्य छोड़ने के बाद भाग लिया था।

राज्य में बाहर से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को, जिनमें लक्षण नहीं होता है, उन्हें सात दिनों के लिए क्वारंटीन के बाद कोविड -19 टेस्ट से गुजरना पड़ता है। विदेश से राज्य में पहुंचने वालों के लिए आठवें दिन आरटी-पीसीआर जांच कराने की अनिवार्यता को भी हटा लिया गया है।

इसके अलावा पूजा स्थलों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जिसमें 20 से अधिक लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। रविवार को भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 2021 की तरह राजधानी शहर में अथुकल भगवती मंदिर ट्रस्ट का प्रसिद्ध अट्टुकल पोंगाला मंदिर उत्सव मंदिर परिसर में 200 लोगों तक सीमित होना चाहिए और सभी भक्तों से अपने घरों में पोंगाला उत्सव आयोजित करने के लिए कहा गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia