हरियाणाः बीजेपी नेता पहुंचने लगे राम रहीम के दरबार, उपचुनाव से पहले बाबा को पैरोल पर उठे सवाल

2014 के लोकसभा चुनाव और उसके बाद हरियाणा के विधानसभा चुनावों में बठिंडा के सलाबतपुरा में डेरा सच्चा सौदा ने लोगों से बीजेपी को वोट देने की सार्वजनिक अपील जारी की थी। 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में इसने शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन का समर्थन किया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा में आदमपुर उपचुनाव और पंचायत चुनाव से पहले खट्टर सरकार द्वारा दो शिष्याओं से बलात्कार और हत्या के आरोप में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पैरोल पर रिहा करने पर सवाल खड़े हो गए हैं कि कहीं यह चुनावों में बीजेपी को लाभ पहुंचाने के लिए तो नहीं किया गया है, क्योंकि बीजेपी नेताओं का राम रहीम के दरबार में पहुंचना शुरू हो गया है।

राम रहीम को इस साल तीसरी बार पिछले हफ्ते 21 दिन की पैरोल मिली थी। 15 अक्टूबर को रिहाई के बाद से राजनेता उसके आशीर्वाद के लिए लाइन में खड़े हैं और उसके अनुयायियों को संदेश देने के लिए 'वर्चुअल' आशीर्वाद का विकल्प भी चुना गया है क्योंकि वह हर चुनाव में वोट की राजनीति में गेमचेंजर की भूमिका निभाते हैं- चाहे वह संसदीय हो या विधानसभा या पंचायत चुनाव। इससे पहले, हरियाणा सरकार ने 20 फरवरी को पंजाब चुनाव के वक्त उसे परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए 21 दिनों की छुट्टी दे दी थी। इस बार पैरोल के बाद वह उत्तर प्रदेश के बागपत में अपने पंथ के डेरा में रह रहा है।

बलात्कार और हत्या के मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से राम रहीम 2017 से हरियाणा की सुनारिया जेल में बंद है। हरियाणा में उनके बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। राम रहीम ने हमेशा अराजनीतिक होने का दावा किया है, लेकिन उनके संगठन डेरा सच्चा सौदा ने 2007 में अपनी राजनीतिक मामलों की शाखा शुरू की थी।

सिर्फ बीजेपी ही नहीं, लगभग हर राजनीतिक दल- पंजाब की शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और आम आदमी पार्टी (आप)- आम सहमति के जरिए अपने पक्ष में वोट हासिल करने के लिए संप्रदायों के प्रमुखों के साथ मिलते रहे हैं। इस बार हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा उन राजनेताओं की सूची में शामिल हैं जिन्होंने राम रहीम के ऑनलाइन प्रवचन को सुना और आशीर्वाद लिया।


गंगवा ने कहा कि वह लोगों की अधिक क्षमता के साथ एक बड़े आयोजन स्थल की व्यवस्था करेंगे ताकि हर कोई स्वयंभू बाबा का सम्मान करे। उन्हें यह स्वीकार करते हुए सुना गया कि ऐसी स्थिति जिसे प्रशासन या पुलिस नियंत्रित नहीं कर सकती, राम रहीम द्वारा नियंत्रित की जा सकती है, इसके अलावा राम रहीम को सभा में उपस्थित होने और लोगों को आशीर्वाद देने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

अन्य बीजेपी नेताओं में करनाल की मेयर रेणु बाला गुप्ता के साथ उप महापौर नवीन कुमार और वरिष्ठ उप महापौर राजेश अग्गी शामिल हैं। इसी तरह हिसार के मेयर गौतम सरदाना की पत्नी और 9 जिलों में 9 और 12 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव के प्रत्याशी उनका आशीर्वाद लेने पहुंचे।

इससे पहले राम रहीम को जून में 30 दिन की पैरोल मिली थी, इस दौरान वह बागपत में अपने डेरा सच्चा सौदा आश्रम में रुके थे। राज्य के जेल मंत्री रंजीत चौटाला ने पैरोल देने के सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए मीडिया से कहा कि उन्हें जेल नियमावली के अनुसार पैरोल दी गई है। यह एक दोषी का कानूनी अधिकार है, जो तीन साल की सजा पूरी करने के बाद पैरोल या फरलो लेने के योग्य हो जाता है।

पैरोल पर प्रतिक्रिया देते हुए गुरुद्वारों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार निकाय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने हरियाणा सरकार से जेल से कई हत्याओं के लिए जिम्मेदार अपराधी को रिहा करने से परहेज करने को कहा। इस दोषसिद्धि से पहले, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री उन प्रमुख नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने हरियाणा के सिरसा जिले में स्थित उनके डेरा का कई बार दौरा किया था।

2014 के लोकसभा चुनावों और उसके बाद हरियाणा के विधानसभा चुनावों में बठिंडा के सलाबतपुरा में राज्य के प्रमुख संप्रदाय के साथ डेरा सच्चा सौदा ने लोगों से बीजेपी को वोट देने की सार्वजनिक अपील जारी की थी। 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में पंथ, जो पूरे भारत में 60 मिलियन अनुयायी होने का दावा करता है, जिसमें से 4 मिलियन अकेले पंजाब में हैं, उन्होंने शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन का समर्थन किया, लेकिन पार्टी कांग्रेस से हार गई थी।


पिछले साल राम रहीम को उनकी पत्नी हरजीत कौर की इस याचिका पर पैरोल दी गई थी कि हृदय रोग से पीड़ित उनकी 85 वर्षीय मां नसीब कौर गंभीर रूप से बीमार हैं। जून 2019 में, राम रहीम ने अपनी पैरोल याचिका वापस ले ली थी, जब राज्य की बीजेपी सरकार को विपक्षी दलों ने राम रहीम का पक्ष लेने के लिए घेर लिया था। साथ ही, उच्च न्यायालय ने उनकी दत्तक बेटी के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए उनकी पैरोल याचिका को खारिज कर दिया था।

अगस्त 2017 में दो महिलाओं से रेप के आरोप में राम रहीम को 20 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। जनवरी 2019 में पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने भी राम रहीम और तीन अन्य को 16 साल पहले पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। 25 अगस्त, 2017 को उनकी सजा के कारण पंचकुला और सिरसा में हिंसा हुई थी, जिसमें 41 लोग मारे गए थे और 260 से अधिक घायल हो गए थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia