देश में ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं से यात्रियों की सुरक्षा पर उठे सवाल, आर्थिक सर्वे में भी हुई थी पुष्टि 

देश भर में ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। ताजा मामला में नई दिल्ली से लखनऊ जा रही वीआईपी ट्रेन लखनऊ मेल के जनरल कोच में सीबीगंज के पास धुआं भर गया। इसके बाद लोगों में दहशत का माहौल में बन गया। एक नजर डालते है ट्रेनों में आग लगने वाली घटनाओं पर।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नई दिल्ली से लखनऊ जा रही वीआईपी ट्रेन लखनऊ मेल के जनरल कोच में सीबीगंज के पास धुआं भर गया। जलने की महक आने के बाद यात्रियों में दहशत का माहौल बन गया, यात्री घबराकर चीखने लगे। गनीमत रही कि ट्रेन कुछ ही देर में जंक्शन पहुंच गई। ट्रेन रुकते ही यात्री कोच से उतरकर भागने लगे, जिससे प्लेटफार्म पर भी दहशत फैल गई। हालांकि इस दौरान किसी की हताहत की कोई खबर नहीं है, लेकिन ये कोई पहली घटना नहीं है। बीते दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में ट्रेनों में आग लगने की खबरें आई थी। चलिए डालते एक नजर ट्रेन में आग लगने वाली घटनाओं के आकड़ों पर।

11 सितंबर: मुंबई से वाया कोटा होकर जयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 12955 मुंबई-जयपुर सुपरफास्ट ट्रेन के रेक में बुधवार को उस समय आग लग गई जब यह यार्ड में खड़ी थी। इस कारण ट्रेन अपने गंतव्य स्थान से ही कई घंटे विलम्ब से रवाना हुई। मुंबई सेंट्रल के यार्ड में खड़ी जयपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस के वातानुकूलित बोगी में बुधवार शाम को करीब 6 बजे आग लग गई। वेस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक एके गुप्ता ने इस घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति नियुक्त कर आग के कारणों का पता लगाने का आदेश दिया है।


6 सितंबर: दिल्ली के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खड़ी चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस की बोगी में आग लग गई थी। आग लगने के बाद मौके पर दमकल की 4 गाड़ियां पहुंचीं और आग पर काबू पाया था। ट्रेन की बोगी में आग लगने के बाद नई दिल्ली स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर हलचल बढ़ गई थी, हालांकि जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया था। ये आग ट्रेन की पावर कार बोगी में लगी थी, हालांकि बाद में ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए रवाना कर दिया गया था।

7 सितंबर: बिहार के दरभंगा में रेलवे स्टेशन के पास स्थित यार्ड में खड़ी ट्रेन की बोगी में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई थी। बताया जा रहा है कि आग ने दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी को निशाना बनाया था। इस दौरान रेल प्रशासन की कार्यशैली को लेकर भी सवाल उठे। जब ट्रेन की बोगी धू-धू कर जल रही थी, तब रेल प्रशासन समय रहते उसे बुझा पाने में नाकाम रहे। जानकारी के अनुसार यार्ड में फायर ब्रिगेड की गाड़ी जाने के लिए रास्ता नहीं था।


4 सितंबर: बिहार के दरभंगा में दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एक कोच में आग लग गई थी। यह आग तब लगी थी, जब यह रूटीन मेंटनेस के लिए यार्ड में खड़ी हुई थी। खबरों के मुताबिक, ट्रेन के कोच संख्या एस-6 में आग लगी थी।

28 अगस्त: हैदाराबाद से नई दिल्ली आने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बों में 29 अगस्त की सुबह फरीदाबाद जिले के गांव जाजरू के पास शॉट सर्किंट से अचानक आग लग गई। आग एक एयरकंडीशन डिब्बे और पेंट्रीकार में लगी थी, जो पूरी तरह जलकर स्वाहा हो गए। पेंट्रीकार के कर्मचारियों ने आग की सूचना एसी डिब्बे में आराम कर रहे यात्रियों को दी। इसके बाद ट्रेन में अफरा-तफरी का माहौल हो गया था।


गौरतलब है कि 2018-19 के दौरान ट्रेनों की टक्कर का कोई मामला सामने नहीं आया लेकिन रेलगाड़ियों में आग लगने की घटनाओं में इजाफा हुआ। 2018-19 की आर्थिक समीक्षा में इस बात की जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2016-17 में ट्रेनों में आग की एक घटना ही हुई थी। समीक्षा के अनुसार 2016-17 की तुलना में साल 2017-18 के दौरान भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 2.09 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। इसी प्रकार 2017-18 की तुलना में 2018-19 में भारतीय रेलवे में यात्रा करने वालों की संख्या में 0.64 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। ऐसे में ट्रेनों में लगातार आग लगने की घटनाओं पर रेल मंत्रालय की ओर से ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में कोई बड़ी घटना हो सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Sep 2019, 3:38 PM