रघुराम राजन का निर्मला सीतारमण को करारा जवाब, कहा- मेरा दो तिहाई कार्यकाल तो बीजेपी के साथ बीता

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को करारा जवाब देते हुए कहा है कि उनके कार्यकाल का अधिकांश हिस्सा तो बीजेपी सरकार के दौर में था। उन्होंने कहा कि 5 फीसदी की विकास दर मंदी का संकेत है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को करारा जवाब दिया है। उन्होंनेे कहा कि आरबीआई गवर्नर के रूप में उनके कार्यकाल का दो तिहाई हिस्सा तो बीजेपी सरकार के दौरान था। गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने पिछले दिनों रघुराम राजन पर आरोप लगाते हुए कहा था कि इनके कार्यकाल के दौरान आरबीआई सबसे बुरे दौर से गुजरा था। सीतारमण ने मंदी के लिए रघुराम राजन और कांग्रेस का जिम्मेदार ठहराया था।

गुरुवार को रघुराम राजन ने बीजेपी नेता और वित्त मंत्री को याद दिलाया कि वे 5 सितंबर 2013 से सितंबर 2016 तक भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रहे। उनके कार्यकाल के दौरान अधिकतर समय केंद्र में बीजेपी सरकार थी। उन्होंने कहा कि देश को आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए नई पीढ़ी के सुधारों की जरूरत है। 5 प्रतिशत जीडीपी की दर भारत में आर्थिक मंदी का संकेत है।


राजन ने सीएनबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा, “कांग्रेस सरकार में मेरे कार्यकाल के सिर्फ आठ महीने थे और बीजेपी सरकार के तहत मेरे पास 26 महीने थे। आरबीआई गवर्नर के रूप में मेरा अधिकांश कार्यकाल इस सरकार के अधीन था।” हालांकि राजन ने ये भी साफ किया कि वे ज्यादा किसी राजनीतिक बहस में नहीं पड़ना चाहते।

ध्यान रहे कि हाल ही में न्यूयॉर्क में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और रघुराम राजन की साझेदारी में बैंकिंग सेक्टर की हालत बदतर रही। सीतारमण ने ये बात राजन के उस बयान के बाद कही थी जिसमें राजन ने कहा था कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अर्थव्यवस्था पर ठीक से काम नहीं हुआ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */