खम्मम में राहुल गांधी का ऐलान- तेलंगाना में दोहराएंगे कर्नाटक, BJP के बाद अब यहां BRS को हराएंगे

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव से पहले एक बड़े वादे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को ऐलान किया कि अगर पार्टी राज्य में सत्ता में आई तो प्रत्‍येक विधवा और वरिष्ठ नागरिकों को 4,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

खम्मम में राहुल गांधी का ऐलान- तेलंगाना में दोहराएंगे कर्नाटक
खम्मम में राहुल गांधी का ऐलान- तेलंगाना में दोहराएंगे कर्नाटक
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने खम्मम में रविवार को एक जनसभा के साथ तेलंगाना में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत की और कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम को यहां भी दोहराया जाएगा। राज्‍य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्‍होंने दावा किया कि कर्नाटक चुनाव परिणाम के बाद, तेलंगाना में बीजेपी का सफाया हो गया है और कांग्रेस तथा भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के बीच सीधा मुकाबला होगा।

बीआरएस को 'बीजेपी रिश्तेदार समिति' और 'बीजेपी की बी टीम' करार देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक में बीजेपी की भ्रष्ट और गरीब विरोधी सरकार को हराया क्योंकि सभी गरीब कांग्रेस के साथ खड़े हैं। उन्‍होंने कहा, “एक तरफ बीजेपी और उनके अरबपति थे, दूसरी तरफ किसान, मजदूर, आदिवासी, दलित, छोटे व्यापारी, अल्पसंख्यक और कमजोर वर्ग थे। तेलंगाना में भी यही दोहराया जाने वाला है। एक तरफ मुख्यमंत्री, उनका परिवार और उनके 10-15 अरबपति मित्र होंगे; और दूसरी तरफ सभी गरीब, दलित, किसान, आदिवासी, छोटे व्यापारी, अल्पसंख्यक और कमजोर वर्ग होंगे। कर्नाटक में जो हुआ वह तेलंगाना में दोहराया जाएगा।”

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा वादा करते हुए राहुल गांधी ने घोषणा की कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो प्रत्‍येक विधवा और वरिष्ठ नागरिकों को 4,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। उन्होंने याद दिलाया कि पार्टी पहले ही वारंगल में किसान घोषणापत्र और हैदराबाद में युवा घोषणापत्र की घोषणा कर चुकी है। उन्‍होंने कहा, “आज हम एक और ऐतिहासिक कदम की घोषणा कर रहे हैं। वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को हर महीने 4,000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे।”

बीआरएस सरकार वर्तमान में आसरा पेंशन योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक और विधवाओं को पेंशन के रूप में 2,016 रुपये प्रति माह प्रदान करती है। उन्होंने यह भी वादा किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो पोडु की जमीन आदिवासियों को लौटा देगी। उन्होंने कहा कि केसीआर सरकार द्वारा किसानों और दलितों से छीनी गई सभी जमीनें भी उन्हें वापस कर दी जाएंगी।


राहुल गांधी ने कहा कि पहले कहा जा रहा था कि तेलंगाना में लड़ाई बीआरएस, कांग्रेस और बीजेपी के बीच है, लेकिन बीजेपी तेलंगाना में खत्म हो गई है और पार्टी को इसका एहसास भी नहीं हुआ। उन्‍होंने कहा, “लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी की बी टीम के बीच होगी। जिस तरह हमने कर्नाटक में बीजेपी को हराया, उसी तरह हम तेलंगाना में बीजेपी की बी टीम को हराएंगे।' उन्होंने कहा कि हमने विपक्षी दलों की बैठक से पहले स्पष्ट कर दिया था कि हम बीजेपी बी टीम के साथ बैठक में शामिल नहीं होंगे, उनके साथ नहीं बैठेंगे और हम उन्हें हराएंगे। हम बीजेपी की बी टीम के साथ कभी समझौता नहीं कर सकते।

उन्होंने भ्रष्टाचार और संसद में प्रमुख विधेयकों पर बीजेपी सरकार के समर्थन को लेकर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) पर भी तीखा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि केसीआर वही करते हैं जो नरेंद्र मोदी चाहते हैं। उनका रिमोट कंट्रोल नरेंद्र मोदी के हाथ में है। दिल्ली आबकारी नीति मामला, जिसमें केसीआर की बेटी का नाम भी आया था, का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भ्रष्टाचार के कारण केसीआर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में हैं।

राहुल गांधी ने कहा, “केसीआर सोचते हैं कि वह तेलंगाना के राजा हैं और तेलंगाना उनकी जागीर है। केसीआर उन जमीनों को छीन रहे हैं जो इंदिरा गांधी और कांग्रेस पार्टी ने गरीबों, दलितों और आदिवासियों को दी थीं।'' उन्होंने कहा कि जहां तक भ्रष्टाचार की बात है तो केसीआर ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने आरोप लगाया कि कालेश्वरम परियोजना में एक लाख करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई और मिशन काकतीय में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ। केसीआर आपकी जमीनें छीनने के लिए धरणी पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने हर वर्ग का अधिकार छीन लिया है।''

खम्मम के पूर्व सांसद पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी का कांग्रेस पार्टी में स्वागत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह पार्टी की विचारधारा को स्वीकार करते हैं। श्रीनिवास रेड्डी को हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से निलंबित कर दिया गया था। राहुल गांधी ने कहा कि खम्मम कांग्रेस पार्टी का गढ़ है। उन्होंने लोगों से कहा कि उन्होंने हमेशा कांग्रेस का समर्थन किया है और कांग्रेस पार्टी की विचारधारा उनके दिल और खून में है।


राहुल गांधी ने यह भी घोषणा की कि कांग्रेस के दरवाजे उन सभी लोगों के लिए खुले हैं जिन्होंने अतीत में पार्टी छोड़ी थी। उन सभी लोगों के लिए जो हमारी विचारधारा से सहमत हैं, हमारे दरवाजे खुले हैं। हमारा उन लोगों से कोई लेना-देना नहीं है जो बीजेपी और बीआरएस की विचारधारा का समर्थन करते हैं। उन्होंने दोहराया कि कांग्रेस पार्टी की विचारधारा देश को एकजुट करने की है जबकि दूसरी तरफ नफरत और हिंसा की विचारधारा है। उन्होंने कहा कि उनकी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूरे देश ने कांग्रेस की विचारधारा का समर्थन किया और कसम खाई कि वे नफरत और हिंसा को फैलने नहीं देंगे।

खम्मम की सार्वजनिक बैठक में कांग्रेस विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क की 1,360 किलोमीटर लंबी पदयात्रा का समापन भी हुआ, इसलिए राहुल गांधी ने उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने यात्रा करने और लोगों तथा कमजोर वर्गों के मुद्दों को उठाने के लिए भट्टी को धन्यवाद दिया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पार्टी का शेर बताते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने कठिन समय में और बीआरएस के दमन के बावजूद पार्टी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ हैं और वे बीआरएस को आसानी से हरा सकते हैं। उन्‍होंने कहा, "आपने कर्नाटक में अपनी ताकत दिखाई और अब तेलंगाना में अपनी ताकत दिखाएं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia