राहुल गांधी ने मोदी सरकार से पूछा, चीन के कब्जे से जमीन वापस लेने का कब है प्लान? या ‘एक्ट ऑफ गॉड’ बताकर छोड़ देंगे

राहुल गांधी इससे पहले कई बार एलएसी मुद्दे को उठा चुके हैं। वह कई बार यह दोहरा चुके हैं कि भारत की जमीन पर चीन ने कब्जा किया है। उन्होंने इससे पहले सैटेलाइट तस्वीरों का हवाला देते हुए कहा था कि चीन हमारी सीमा में घुस गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूस की राजधानी मॉस्को में एलएसी विवाद पर भारत-चीन के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बैठक के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “चीन ने हमारी जमीन को ले लिया है। सरकार आखिर कब जमीन को वापस लेने का प्लान बना रही है? या फिर इसे भी यह कहते हुए छोड़ दिया जाएगा कि यह 'एक्ट ऑफ गॉड' है।”

राहुल गांधी ने 'एक्ट ऑफ गॉड' शब्द का इस्तेमाल करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कसा है। दरअसल हाल ही में देश के जीडीपी के जो आंकड़े जारी हुए, उसके मुताबिक, भारत की जीडीपी -23 फीसदी तक लुढ़क गई। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था पर पड़े इस असर की तुलना 'एक्ट ऑफ गॉड' से की थी। वित्त मंत्री के उसी बयान पर राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में जिक्र करते हुए तंज कसा है।


इससे पहले कई बार राहुल गांधी एलएसी मुद्दे को उठा चुके हैं। वह कई बार यह दोहरा चुके हैं कि भारत की जमीन पर चीन ने कब्जा किया है। उन्होंने इससे पहले सैटेलाइट तस्वीरों का हवाला देते हुए कहा था कि चीन हमारी सीमा में घुस गया है। उन्होंने पीएम मोदी से पूछा था कि चीन हमारी सीमा में घुस गया है, ऐसे में उनकी सरकार कब जमीन को वापस लेगी।

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद केंद्र की मोदी सरकार बुरी तरह घिर गई थी। विपक्ष ने जब सरकार को घेरा तो सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलकर थी और इस सबंध में जानकारी दी थी। अपने बयान में पीएम मोदी ने कहा था कि न तो हमारी सीमा में कोई घुसा है और नहीं हमारी जमीन पर किसी का एक इंच कब्जा। पीएम के इस बायान के बाद उनकी कड़ी निंदा हुई थी। राहुल गांधी ने भी सवाल पूछा था कि अगर कोई हमारी सीमा में नहीं घुसा तो हमारे 20 सैनिक आखिर कैसे शहीद हुए। हालांकि इन सवालों का जवाब आज भी मोदी सरकार अब तक नहीं दे पाई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia