देश में सिर्फ नवंबर महीने में गई 35 लाख लोगों की नौकरी, राहुल गांधी बोले- यही तो है मोदी सरकार

देश में बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और कृषि कानूनों के विरोध में सड़कों पर बैठे किसानों के मुद्दों को लेकर एक बार फिर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

देश में बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और कृषि कानूनों के विरोध में सड़कों पर बैठे किसानों के मुद्दों को लेकर एक बार फिर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा है कि "युवा पर बेरोज़गारी की मार, जनता पर महंगाई का अत्याचार, किसान पर ‘मित्रों’ वाले क़ानूनों का वार, यही है मोदी सरकार।

राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट में एक रिपोर्ट को भी शेयर किया है। जिसमें सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी(CMIE) के कंज्यूमर पिरामिड हाउसहोल्ड सर्वे के आधार पर कहा गया है कि नवंबर, 2020 में 35 लाख लोगों को नौकरियां देश में चली गईं। सर्वे में नौकरियों पर भारी संकट होने की बात कही गई है।


देश में सिर्फ नवंबर महीने में गई 35 लाख लोगों की नौकरी, राहुल गांधी बोले- यही तो है मोदी सरकार

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी सीएमआईई ने नवंबर,2020 में नौकरियों को लेकर जो रिपोर्ट दी है। वो अच्छी नहीं है। इसमें कहा गया है कि अक्टूबर में 50 हजार लोगों नौकरियां गईं थी लेकिन नवंबर में यह संख्या कम होने की बजाय कई गुना बढ़ गई। नवंबर में 35 लाख लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। नवंबर 2020 में देश में कुल 39.36 करोड़ नौकरियां थीं, जो कि मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले एक करोड़ कम हैं। सर्वे में कहा गया है कि दिसंबर के पहले तीन हफ्तों में ज्यादा से ज्यादा लोगों ने नौकरियों की तलाश की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia