राफेल पर ओलांद के खुलासे के बाद राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला, कहा- प्रधानमंत्री ने देश को धोखा दिया

राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हमलावर हो गए हैं। उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री ने देश को धोखा दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ताजा खुलासे के बाद देश का सियासी पारा चढ़ने लगा है। राफेल डील में अनिल अंबानी की कंपनी को शामिल करने में मोदी सरकार की भूमिका सामने आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर सीधा निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने निजी तौर पर इस सौदे में हिस्सा लिया और बंद दरवाजों के पीछे राफेल डील में बदलाव करवाया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हम फ्रांस्वा ओलांद का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने इस सच्चाई को सामने लाया कि पीएम मोदी ने करोड़ों डॉलर का यह सौदा दिवालिया अनिल अंबानी की झोली में डाल दिया। पीएम मोदी मे देश के साथ धोखा किया है। उन्होंने सैनिकों के खून का भी अपमान किया है।”

इससे पहले शुक्रवार को फ्रांस के एक अखबार मीडियापार्ट को दिए साक्षात्कार में पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा कि राफेल सौदे में अनिल अंबानी को दसाल्ट ने नहीं चुना था। ओलांद ने कहा, “हमारे पास कोई विकल्प ही नहीं था, हमने वही पार्टनर चुना जो हमें दिया गया था।”

गौरतलब है कि ओलांद का ये बयान मोदी सरकार के उस दावे के बिल्कुल खिलाफ है, जिसमें उसने कहा था कि दसॉल्ट ने ही अनिल अंबानी की रिलायंस को चुना था और उस फैसले में रक्षा मंत्रालय या भारत सरकार का कोई हाथ नहीं था। मोदी सरकार ने पहले कहा था, “रक्षा मंत्रालय ने राफेल डील में भारतीय भागीदार का चुनाव करने में कोई भूमिका नहीं निभाई थी।”

हालांकि, ओलांद के ताजा बयान के बाद रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है कि अनिल अंबानी की फर्म को ठेका देने के मामले में न तो भारत सरकार की भूमिका है और न ही फ्रांस सरकार की। बयान में कहा गया, “मंत्रालय, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के दावों की जांच कर रहा है।”

शुक्रवार को आए फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोला और कहा कि मोदी सरकार का सफेद झूठ पकड़ा गया है और इस मामले में ‘चौकीदार’ भागीदार नहीं है, बल्कि असली ‘गुनहगार’ है।

बता दें कि राफेल डील को लेकर कांग्रेस यह आरोप लगाती रही है कि मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी दसाल्ट से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद का जो सौदा किया है, उसकी कीमत पिछली यूपीए सरकार में इसी कंपनी से किये गए समझौते से प्रति विमान कई गुना ज्यादा है। कांग्रेस का आरोप है कि इससे सरकारी खजाने को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। साथ ही यह भी आरोप है कि इस डील में बदलाव कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौदे में ऑफसेट का ठेका भारत की सरकारी कंपनी एचएएल से लेकर अनिल अंबानी की महज 12 दिन पहले बनाई गई रिलायंस डिफेंस को दे दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 Sep 2018, 10:26 PM