अविश्वास प्रस्ताव: राहुल गांधी ने कहा, ‘देश समझ गया है कि पीएम मोदी चौकीदार नहीं, भागीदार हैं’ 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने राफेल डील से लेकर नोटबंदी, जीएसटी, बेरोजगारी, सैनिकों के सम्मान, डोकलाम, किसान और जीएसटी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर भाषण देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी को गले लगाया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को लेकर मेरे दिल में कोई गुस्सा नहीं है। उन्होंने पीएम से कहा कि आपके अंदर का जो प्रेम है उसे मैं बाहर निकालूंगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भले ही बीजेपी मुझे कुछ भी कहे, लेकिन उनके खिलाफ मेरे दिल में कोई भी गलत भावना नहीं है। इससे पहले उन्होंने जीएसटी, नोटबंदी से लेकर राफेल डील समेत कई मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने देश को कई जुमले दिए हैं। उन्होंने जुमलों का जिक्र करते हुए कहा, “पीएम मोदी ने कहा था कि 15 लाख रुपये हर किसी के अकाउंट में आएंगे। इसके अलावा मोदी सरकार ने दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन सिर्फ 4 लाख युवाओं को नौकरी दिया। चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो। कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो। यही बीजेपी का खोखलापन है।”

उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि मैं देश का चौकीदार हूं। प्रधानमंत्री के मित्र अमित शाह के बेटे जय शाह आमदनी 16 हजार गुना बढ़ती है, लेकिन प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्‍द नहीं निकलता है। राफेल डील को लेकर पीएम मोदी को घेरते हुए उन्होंने कहा कि यूपीए की डील में राफेल हवाई जहाज का दाम 520 करोड़ रुपये प्रति जहाज था। पता नहीं क्‍या हुआ, प्रधानमंत्री जी फ्रांस गए और जादू से कीमत 1,600 रुपये प्रति जहाज हो गया। डिफेंस मिनिस्‍टर ने कहा कि मैं देश को पहले जहाज के दाम बताऊंगी, उसके बाद उन्‍होंने साफ-साफ कहा कि मैं ये आंकड़ा नहीं दे सकती क्‍योंकि फ्रांस और हिंदुस्‍तान की सरकार के बीच में एक सीक्रेसी पैक्‍ट हैं। मैंने खुद फ्रांस के राष्‍ट्रपति से इस बारे में पूछा तो उन्‍होंने बताया कि ऐसा कोई समझौता नहीं है।”

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश ने अभी देखा है कि मैंने प्रधानमंत्री के बारे में साफ-साफ बोला है और प्रधानमंत्री मुझसे नजर नहीं मिला रहे हैं। ये सच्चाई है कि पीएम मोदी चौकीदार नहीं, भागीदार है और इस बात को अब लोग भी समझ गए हैं। हालांकि राहुल के इस बयान पर पीएम मोदी ठहाके लगाकर हंसते नजर आए।

पीएम मोदी की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को गुजरात में झूला झुलाया था लेकिन बाद हजार चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आते हैं। पीएम मोदी चीन जाते हैं लेकिन चीन साफ कहता है कि डोकलाम पर बात नहीं होगी। हमारे सैनिकों ने शक्ति दिखाते हुए चीन का सामना किया लेकिन पीएम चीन में जाकर बिना एजेंडे पर बात करके लौट आए। पीएम मोदी ने देश के जवानों के साथ धोखा किया है।

जीएसटी को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी कांग्रेस पार्टी लेकर लाई थी, उस दौरान बीजेपी ने विरोध किया था। गुजरात सीएम ने विरोध किया था। हम चाहते थे कि एक जीएसटी हो, पेट्रोल-डीजल उस जीएसटी में हो और कम से कम बवाल हो। प्रधानमंत्री जी की जीएसटी, 5 अलग-अलग तरह की जीएसटी, करोड़ों लोगों को आपने बर्बाद किया। उन्होंने कहा कि मैं सूरत गया, वहां व्‍यापारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सबसे बड़ी चोट हमें मारी है। आज बेरोजगारी हिंदुस्‍तान में 7 साल में सबसे ज्‍यादा है।

महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बाहर के देशों में ये राय है कि हिंदुस्तान पहली बार अपने इतिहास में अपनी महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है। देश में महिलाओं के साथ गैंगरेप होता है, महिलाओं पर अत्याचार होता है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि आज दलित, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहा है, उन्हें मारा जा रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री जी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है। बल्कि उनके मंत्री आरोपियों को माला पहनाते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia