दिल्ली हिंसा की राहुल गांधी ने की निंदा, संयम की अपील के साथ कहा- शांतिपूर्ण विरोध स्वस्थ लोकतंत्र का प्रतीक

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली के जाफराबाद-मौजपुर इलाके में संशोधित नागरिकता कानून विरोधी आंदोलन के खिलाफ हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए लोगों से शांति और संयम बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण विरोध स्वस्थ लोकतंत्र का प्रतीक है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले के कई इलाकों में संशोधित नागरिकता कानून विरोधी आंदोलन के खिलाफ सोमवार को भड़की हिंसा की कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कड़ी निंदा की है। दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर इलाके में सीएए के समर्थन में लोगों के उग्र प्रदर्शन में झड़प के दौरान आगजनी, पत्थरबाजी और जमकर फायरिंग हुई, जिसमें दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए हैं।

इस हिंसा पर गहरी चिंता जताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली के लोगों से संयम और शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ''दिल्ली में आज की हिंसा परेशान करने वाली है और इसकी निंदा की जानी चाहिए। शांतिपूर्ण विरोध स्वस्थ लोकतंत्र का प्रतीक है, लेकिन हिंसा को किसी हाल में उचित नहीं ठहराया जा सकता। मैं दिल्ली के लोगों से आग्रह करता हूं कि चाहे जैसा भी उकसावा हो, वे संयम, दया और समझदारी दिखाएं।”

कांग्रेस पार्टी ने भी दिल्ली में जारी हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के सीएम और केंद्रीय गृह मंत्री पर सवाल उठाया है। बवाल पर कांग्रेस ने एक ट्वीट कर कहा, “दिल्ली पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह से विफल रही है। दिल्ली के सीएम ने अपनी जिम्मेदारी से पूरी तरह किनारा कर लिया है, जबकि गृह मंत्री चुप हैं। गृह मंत्री को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए और तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। दिल्ली के लोग राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप के खेल की कीमत चुका रहे हैं।”

गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में सीएए के विरोध में चल रहे आंदोलन के खिलाफ रविवार देर शाम को भड़की हिंसा सोमवार को एक बार फिर भड़क उठी। सोमवार दोपहर को आंदोलन के खिलाफ नारे लगाते आई भीड़ ने जाफराबाद-मौजपुर इलाके में कई दुकानों और गाड़ियों में आग लगा दी। इस दौरान जमकर पत्थरबाजी और फायरिंग भी हुई। पत्थरबाजी में शाहदरा के डीसीपी समेत कई पुलिस वाले घायल हुए, जिनमे से हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई। पुलिस ने भारी बल तैनात कर कई इलाकों में धारा-144 लगा दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Feb 2020, 8:10 PM