राहुल गांधी ने महारानी एलिजाबेथ के निधन पर शोक जताया, कहा- उनका गौरवशाली शासन था, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक

एलिजाबेथ ने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में अंतिम सांस ली, जो उनके चार 'शाही' आवासों में से एक और संभवत: उनके पसंदीदा में से एक था। अंतिम क्षणों में उनके साथ रहने के लिए दूर-दूर से उनके परिवार के सदस्य पहुंच गए थे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक 70 साल तक ताज के उत्तराधिकारी रहे 73 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स ब्रिटिश सिंहासन पर आसीन हो गए हैं। उनकी मां महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय (96) का निधन हो गया। उन्होंने 1952 में गद्दी संभाली थी। उनसे पहले महारानी विक्टोरिया ने 63 साल का शासन किया था। विक्टोरिया 1901 तक महारानी रहीं। एलिजाबेथ अन्य क्षेत्रों में कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की महारानी भी थीं।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में अंतिम सांस ली, जो उनके चार 'शाही' आवासों में से एक और संभवत: उनके पसंदीदा में से एक था। अंतिम क्षणों में उनके साथ रहने के लिए दूर-दूर से उनके परिवार के सदस्य पहुंच गए थे। उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि महारानी का लंबा और गौरवशाली शासन था। राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा, "महामहिम महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के लोगों और शाही परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनका एक लंबा और गौरवशाली शासन था, उन्होंने अत्यंत प्रतिबद्धता और सम्मान के साथ अपने देश की सेवा की।"


कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि आज इतिहास के एक युग का अंत हो गया। तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद ने एक ट्वीट में कहा, "इतिहास का एक युग आज समाप्त हो गया। यह एक दिन होना ही था, लेकिन अविश्वास की भावना से बचना अभी भी मुश्किल है। रेस्ट इन पीस क्वीन एलिजाबेथ।"

पीएम मोदी ने महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्हें 'हमारे समय की दिग्गज' के रूप में याद किया जाएगा। पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए एक ट्वीट में कहा, "महामहिम महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय को हमारे समय के एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में मेरे विचार उनके परिवार और यूके के लोगों के साथ हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia