राहुल गांधी ने आदिवासी को 'वनवासी' कहने पर पीएम मोदी को घेरा, कहा- ये आपकी अस्मिता मिटाने की कोशिश

राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासी मतलब देश के पहले मालिक, आपका जल, जंगल और जमीन पर पहला हक है। जबकि, वनवासी का मतलब जो लोग जंगल में रहते हैं, उनका न जमीन, न जंगल, न जल पर हक है। जिनके पास कोई अधिकार नहीं है। हमारे लिए आप आदिवासी हो। देश के पहले मालिक हो।

राहुल गांधी ने आदिवासी को 'वनवासी' कहने पर पीएम मोदी को घेरा, कहा- ये आपकी अस्मिता मिटाने की कोशिश
राहुल गांधी ने आदिवासी को 'वनवासी' कहने पर पीएम मोदी को घेरा, कहा- ये आपकी अस्मिता मिटाने की कोशिश
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के शहडोल में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश में इस वक्त दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है। एक तरफ कांग्रेस तो दूसरी तरफ बीजेपी-आरएसएस है। हम आपको 'आदिवासी' कहते हैं और पीएम मोदी आपको 'वनवासी' कहते हैं।

राहुल गांधी ने मंच से कहा कि आदिवासी मतलब देश के पहले मालिक, आपका जल, जंगल और जमीन पर पहला हक है। जबकि, वनवासी का मतलब जो लोग जंगल में रहते हैं, उनका न जमीन, न जंगल, न जल पर हक है। जिनके पास कोई अधिकार नहीं है। हमारे लिए आप आदिवासी हो। इस देश के पहले मालिक हो। आपका गौरव भरा इतिहास रहा है। वनवासी शब्द आपकी भाषाई अस्मिता, रहन-सहन, वेशभूषा को मिटाने की कोशिश है।


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के सीधी पेशाब कांड का जिक्र करते हुए कहा कि बीजेपी नेता आदिवासियों को अपमानित करने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान को जो 90 अफसर चलाते हैं। इन 90 अफसरों में से एक अफसर आदिवासी है। पूरे देश में आदिवासी आबादी 8 प्रतिशत है। मगर, देश की व्यवस्था चलाने में आपकी भागीदारी नहीं है। अगर बजट में 100 रुपया खर्च होता है, तो आदिवासी अफसर 10 पैसे का निर्णय लेता है। हमारी लड़ाई यही है और यह आपके लिए है।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि जीएसटी और नोटबंदी ने छोटे उद्योगों और व्यापारियों को बड़े पैमाने पर नुकसान पंहुचाया है। मोदी सरकार ने मान लिया कि उनकी सरकार रोजगार नहीं दे पा रही है। पीएम मोदी 'मेक इन इंडिया' की बात करते हैं लेकिन, जहां देखो 'मेड इन चाइना' ही दिखाई दे रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia