राहुल गांधी ने समझाई स्टॉक मार्केट की क्रोनोलॉजी, कहा- ये देश का सबसे बड़ा घोटाला, JPC जांच की मांग

राहुल गांधी ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में शेयर बाजार का एक ग्राफ भी दिखाया और कहा कि यही वजह है कि लोगों ने करोड़ रुपये लगाए और फिर लोगों को 30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ । राहुल गांधी ने कहा कि ये हिदुस्तान का सबसे बड़ा स्कैम है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज कांग्रेस दफ्तर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, राहुल गांधी ने इस दौरान मोदी और शाह द्वारा लगातरा चुनाव से पहले शेयर खरीदने और शेयर बाजार के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचने की बात पर सवाल उठाए हैं। राहुल गांधी ने इस दौरान शेयर बाजार की पूरी क्रोनोलॉजी समझाई। राहुल गांधी ने इसे सबसे बड़ा घोटाला बताया और इसकी संसदीय समिति से जांच कराई जाने की मांग की। 

राहुल गांधी ने कहा कि पहली बार बीजेपी के नेताओं ने शेयर बाजार को लेकर चुनाव से पहले बयान दिया था। फिर वो नरेंद्र मोदी हों या शाह हों.. शेयर बाजार रिकॉर्ड बनाएगा इस बयान को वो लगातार दोहराते रहे। उधर न्यूज चैनल ने गलत एग्जिट पोल जारी किया, हालांकि बीजेपी को पता था कि वो खुद बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी। बावजूद इसके गलत एग्जिट पोल रिलीज किए गए, हुआ यही कि एग्जिट पोल के कारण तीन जून को शेयर बाजार दौड़ता दिखा लेकिन 4 को धड़ाम हो जाता है।

राहुल गांधी ने कहा कि अमित शाह कहते हैं कि 4 जून से पहले शेयर खरीदें। मोदी कहते हैं कि चार जून को स्टॉक खरीदें। 1 जून को मीडिया झूठे एग्जिट पोल निकालती है। बीजेपी को जो आंतरिक एग्जिट पोल था, उसमें उसे 220 सीटें मिल रही थीं। आंतरिक एजेंसियों ने सरकार को 220 से 230 सीटों के मिलने के बारे में बताया था।

स्टॉक मार्केट तीन जून को सारे रिकॉर्ड तोड़ देता है और 4 जून को धड़ाम हो जाता है। राहुल ने कहा, "ये दिखाता है कि कोई न कोई घपला हो रहा है। हजारों करोड़ रुपये यहां निवेश हुए। स्टॉक मार्केट गिरने के बाद 30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ये जो आप देख रहे हैं वह स्टॉक मार्केट के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है।

राहुल गांधी ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में शेयर बाजार का एक ग्राफ भी दिखाया और कहा कि यही वजह है कि लोगों ने करोड़ रुपये लगाए और फिर लोगों को 30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ । राहुल गांधी ने कहा कि ये हिदुस्तान का सबसे बड़ा स्कैम है।

राहुल गांधी ने इस दौरान मोदी सरकार से सवाल किए

  1. प्रधानमंत्री ने देश की जनता को निवेश की सलाह क्यों दी? क्यों गृह मंत्री ने उन्हें स्टॉक खरीदने का आदेश दिया? 

  2. दोनों जो इंटरव्यू किए गए। ये अदाणी जी के चैनल को दिए गए। उन पर पहले ही सेबी की जांच बैठी है तो उस पर जांच होनी चाहिए।

  3. मोदी जी के ये जो फेक इन्वेस्टर हैं और जो विदेशी निवेशक हैं। इनके बीच क्या रिश्ता है और अगर रिश्ता है तो इसकी जांच होनी चाहिए।

    राहुल गांधी ने कहा कि हम इस पूरे मामले में जेपीसी की मांग करते हैं, हम मामले की जांच चाहते हैं। इस पूरे मामले में निवेशकों ने करोड़ों गंवाए हैं। यह एक आपराधिक कार्य था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia