सर्जिकल स्ट्राइक को ‘गेम’ कहकर पीएम मोदी कांग्रेस का नहीं सेना का अपमान कर रहे हैं: राहुल गांधी

सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आर्मी नरेंद्र मोदी की निजी संपत्ति नहीं है। मोदी सोचते हैं सेना उनकी प्रॉपर्टी है। सेना की स्ट्राइक को वीडियो गेम बताकर पीएम मोदी देश की सेना को बदनाम कर रहे हैं। सेना किसी व्यक्ति नहीं, बल्कि देश की होती है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि चुनाव आधे से ज्यादा खत्म हो चुका है। स्पष्ट है कि मोदी जी चुनाव हार रहे हैं। किसान, भ्रष्टाचार, रोजगार, संस्थाओं पर अतिक्रमण मुख्य मुद्दे हैं, इसलिए भाजपा चुनाव हार रही है। इस दौरान राहुल गांधी ने रोजगार, राफेल, न्याय योजना समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखी।

उन्होंने आगे कहा कि हम उनके साथ चार-पांच चुनाव लड़ चुके हैं। जैसे ही उन्हें लगता है कि वह चुनाव हार रहे हैं, वह ध्यान भटकाने के लिए कुछ नया करने लगते हैं।

रोजगार के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि देश के सामने सबड़े बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है। देश मोदी से पूछ रहा है कि दो करोड़ रोजगार का वादा किया गया था, लेकिन आज देश 45 साल की सबसे बुरी हालत झेल रहा है। पीएम मोदी ने अपने रैलियों में रोजगार के मुद्दे पर नहीं बोलते हैं, क्योंकि उनके पास बोलने के लिए कुछ नहीं है। उनके पास रोजगार को लेकर कोई प्लान नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि पीएम मोदी को इसका ज्ञान ही नहीं है कि वो रोजगार कैसे पैदा करें।

उन्होंने आगे कहा कि रोजगार भ्रष्‍टाचार के मामले में नरेंद्र मोदी मुझसे 10 मिनट की बहस कर लें। जहां, चाहे वहां बुला लें, केवल अनिल अंबानी के घर नहीं जाउंगा। नरेंद्र मोदी को कांग्रेस ने ध्‍वस्त कर दिया है। 15 से 20 दिन के अंदर मोदी सरकार जाने वाली है।

सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा, “आर्मी नरेंद्र मोदी की निजी संपत्ति नहीं है। मोदी सोचते हैं सेना उनकी प्रॉपर्टी है। सेना की स्ट्राइक को वीडियो गेम बताकर पीएम मोदी देश की सेना को बदनाम कर रहे हैं। सेना किसी व्यक्ति नहीं, बल्कि देश की होती है।”

न्याय योजना पर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की न्याय योजना मोदी सरकार की नोटबंदी का जवाब है। न्याय योजना कोने-कोने पहुंच गई है। पहली बार दुनिया में किसी देने ऐसी योजना लेकर आई है। न्याय योजना से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लेकर आएगी।

चुनाव आयोग पर पक्षपता का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और विपक्ष को लेकर चुनाव आयोग का अलग अलग रुख है। जहां सत्ता पक्ष, बीजेपी की बात है, उनके लिए अलग नियम है। विपक्षी पार्टियों और नेताओं के लिए अलग नियम है। चुनाव आयोग पर भी बीजेपी का दबाव है। लेकिन चुनाव आयोग को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

राफेल और चौकीदार चोर है पर राहुल गांधी ने कहा कि मैंने सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी। वहां प्रोसेस चल रही है और मैंने उस प्रोसेस के बार में कमेंट कर दिया और वो मेरी जगह नहीं है। मुझसे वो गलती हुई तो मैंने माफी मांग ली। लेकिन चौकीदार चोर है, यह नारा है, सच्चाई है और और हकीकत है। उन्होंने आगे कहा कि मैं ‘चौकीदार चोर है’ कहता रहूंगा। साफ है कि राफेल डील में चौकीदार ने चोरी की है। पीएम मोदी ने 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी की जेब में डाल दिये हैं।

अजहर मसूद पर राहुल गांधी ने कहा कि अजहर मसूद को पाकिस्तान किसकी सरकार ने भेजा। आतंकवादियों के साथ नेगोसिएशन कर उसे पाकिस्तान भेज दिया गया। बीजेपी आतंकवादियों के साथ समझौता करती है। लेकिन कांग्रेस की सरकार कभी भी आतंवादियों से समझौता नहीं करेगी।

पीएम कौन होगा इस सवाल पर जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 2014 से कहा जा रहा था कि नरेंद्र मोदी कम से कम 10-15 साल तक रहेंगे। कांग्रेस ने उन्हें ध्वस्त कर दिया है। 15-20 दिनों में मोदीजी जाने वाले हैं। अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा, यह देश की जनता तय करेगी।

प्रेस कांफ्रेंस खत्म कर राहुल गांधी जब चलने लगे तो उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से भी कहिए कि वे भी एक प्रेस कांफ्रेंस करें। यह अच्छा नहीं लगता कि पांच साल में एक प्रधानमंत्री एक भी प्रेस कांफ्रेंस नहीं करता।

राहुल गांधी की प्रेस काफ्रेंस के दौरान पी चिदंबरम, अहमद पटेल और रणदीप सुरजेवाला भी साथ थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में आए फानी तूफान से हुई तबाही के लिए लोगों के साथ खड़े होने और उनके गमों में शरीक होने की बात कही।

Published: 4 May 2019, 11:44 AM
लोकप्रिय