मेरी रगों में भी है कश्मीरियत का हिस्सा, जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़ेंगे: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हमारा परिवार दिल्ली में रहता है, उससे पहले इलाहाबाद में और उससे पहले कश्मीर में. मैं भी कश्मीरियत में विश्वास करता हूं. इसका थोड़ा सा हिस्सा मेरी रगों में भी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज राहुल गांधी ने गांदरबल जिले खीरभवानी मंदिर में माथा टेका। आपको बता दें, राज्य से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद राहुल गांधी का ये पहला दौरा है। राहुल गांधी ने इस दौरान कहा कि जम्मू-कश्मीर से उनका पुराना नाता है। राहुल गांधी ने कहा, ”हमारा परिवार दिल्ली में रहता है, उससे पहले इलाहाबाद में और उससे पहले कश्मीर में। मैं भी कश्मीरियत में विश्वास करता हूं। इसका थोड़ा सा हिस्सा मेरी रगों में भी है।”

राहुल गांधी ने कहा कि , ”हमने प्यार और जुड़ाव से कश्मीर को अलग तरीके से सुलझाने की कोशिश की लेकिन बीजेपी ने सभी अच्छे कामों को तोड़ दिया है। हम जानते हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोग आहत हैं। मुझे प्यार और समझ का रिश्ता चाहिए। मैं आपके साथ खड़ा रहूंगा और आपको राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़ूंगा। मैं जम्मू और लद्दाख का भी दौरा कर रहा हूं। यह तो शुरुआत है। मुझे दो साल पहले एयरपोर्ट पर रोका गया था और अब मैं बार-बार आऊंगा।” उन्होंने संसद का मुद्दा उठाते हुए कह, “हम पेगासस, बेरोजगारी, कश्मीर, भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाना चाहते थे, लेकिन अनुमति नहीं दी गई।”

श्रीनगर में नया कांग्रेस भवन तैयार किया गया है, जिसका उद्घाटन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने किया है। अपने इस दौरे के दौरान राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों से आ रहे कांग्रेस नेताओं और अन्य तबकों के लोगों से मुलाकात की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia