ब्रुसेल्स में राहुल गांधी बोले- धारा 370 पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट, देश की हर आवाज सुनी जानी चाहिए

राहुल गांधी ने कहा, "अनुच्छेद 370 पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है। यह सीडब्ल्यूसी में पारित एक प्रस्ताव में है। हम यह सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं कि हमारे देश में हर एक व्यक्ति को अपनी आवाज मिले।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, जो इस समय यूरोप की यात्रा पर हैं, ने शुक्रवार को यहां कहा कि अनुच्छेद 370 पर पार्टी का रुख स्पष्ट है और वह यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि देश में हर आवाज सुनी जाए। लोगों को स्वतंत्र रूप से खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति हो।

बेल्जियम की राजधानी में प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने कहा, "अनुच्छेद 370 पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है। यह सीडब्ल्यूसी में पारित एक प्रस्ताव में है। हम यह सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं कि हमारे देश में हर एक व्यक्ति को अपनी आवाज मिले।" खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति हो। हम बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं कि कश्मीर का विकास होना चाहिए, कश्मीर की प्रगति होनी चाहिए और कश्मीर में शांति होनी चाहिए।"

वह अनुच्छेद 370 और 2019 में केंद्र शासित प्रदेश में विपक्षी नेताओं पर लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

रूस और अमेरिका के साथ भारत के संबंधों के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, "मेरा मतलब है कि भारत का निश्चित रूप से रूस के साथ संबंध है और भारत का अमेरिका के साथ संबंध है। भारत एक बड़ा देश है और इसका संबंध कई देशों के साथ रहेगा।" यह एक सामान्य बात है और भारत को पूरा अधिकार है कि वह जिसके साथ चाहे उसके साथ संबंध बना सके।''

उन्होंने कहा कि "संस्था और लोकतंत्र के संबंध में जिस तरह की कार्रवाइयां की जा रही हैं, उनके बारे में गंभीर मुद्दे हैं। ऐसा महसूस हो रहा है कि रेखांकित मुद्दे हैं।"

रूस-यूक्रेन युद्ध पर विपक्ष के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा, "मुझे लगता है कि विपक्ष कुल मिलाकर सरकार की स्थिति से सहमत होगा। रूस के साथ हमारे संबंध हैं। और मुझे नहीं लगता कि विपक्ष सहमत होगा।" सरकार वर्तमान में जो प्रस्ताव कर रही है उस पर एक अलग दृष्टिकोण है।"

उन्होंने यह भी कहा कि वह यूरोप और भारतीय प्रवासियों दोनों से अलग-अलग लोगों से मिलने के लिए विदेश यात्रा करते रहे हैं और वह अब नियमित रूप से ऐसा कर रहे हैं।

"हम अमेरिका और ब्रिटेन गए हैं और अब हम यूरोपीय संघ में यह जानने के लिए आए हैं कि यहां और घर में क्या हो रहा है।

"यह एक संदेश से अधिक एक बातचीत है। मैं यूरोपियों को आकर संदेश देने वाला कोई नहीं हूं। यह विचारों का आदान-प्रदान है कि भारत में क्या चल रहा है और यहां क्या हो रहा है। हम किस प्रकार का सहयोग कर सकते हैं। यह अधिक बातचीत.

"हमने सभी सांसदों के साथ भारत और यूरोप के बीच संबंधों और दुनिया में बदलाव और एक नए प्रकार के ऊर्जा प्रतिमान और नई गतिशीलता प्रतिमान में परिवर्तन पर चर्चा की। यह बहुत उपयोगी था।


राहुल गांधी ने कहा, "हम उन्हें यह बता रहे थे कि भारत किस प्रकार की चुनौतियों का सामना कर रहा है, आर्थिक चुनौतियां, अन्य चुनौतियां। लोकतांत्रिक संस्थानों पर सामान्य प्रकार के हमले पर चर्चा की गई।"

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में, केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि जी20 एक महत्वपूर्ण बातचीत है और यह अच्छी बात है कि भारत इसकी मेजबानी कर रहा है। निश्चित रूप से भारत में कुछ मुद्दे हैं जिन्हें हम उठाते हैं। मुझे लगता है यह कहना कि वे उन्हें मुक्त मार्ग दे रहे हैं, बिल्कुल सही नहीं है।"

राहुल गांधी 6 सितंबर को ब्रुसेल्स पहुंचे और वह 11 सितंबर तक फ्रांस, नीदरलैंड और नॉर्वे जैसे कुछ अन्य देशों का दौरा करेंगे और कई इंटरैक्टिव कार्यक्रमों में भाग लेंगे और व्यापारियों और प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia