जयपुर में राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने 2 करोड़ रोजगार का किया था वादा, पिछले 1 साल में छीन लिए 1 करोड़ रोजगार

जयपुर में युवा आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि देश के बेरोजगार युवा आज सरकार से सवाल पूछ रहे हैं लेकिन ये सरकार उनपर ही गोली चला रही है ।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान की राजधानी जयपुर में युवा आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने 2 करोड़ रोजगार का वादा किया था, लेकिन आलम यह है कि पिछले एक साल में उनकी सरकार ने 1 करोड़ रोजगार छीन लिया।

राहुल गांधी ने कहा, “देश के हालात के बारे में इस देश का हर युवा जानता है और पहचानता है। हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती है। हमारे देश के पास करोड़ों युवा हैं। हमारे पास तेल नहीं है। अमेरिका का मुकाबला हम हथियारों से नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमारे पास हमारे युवा हैं जो हमारी पूंजी हैं। पूरा देश और पूरी दुनिया इस बात को मानती है कि हिंदुस्तान का युवा पूरी दुनिया को बदल सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा ने कहा था भारत और चीन का मुकाबला अमेरिका नहीं कर सकता है।”


रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “दूसरे देश के लोग भारत में इंवेस्ट करते थे, क्योंकि वह जानते थे कि भारत का युवा उन्हें फायदा पहुंचाएगा और उनका पैसा वापस मिल जाएगा। जो आप कर सकते हो उसे हमारे प्रधानमंत्री करने नहीं दे रहे हैं। आज हमारे देश का युवा कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ता है, लेकिन वहां से निकलने के बाद उसे रोजगार नहीं मिलता है। पिछले एक साल में एक करोड़ युवाओं ने अपना रोजगार खो दिया है। जहां भी हमारे प्रधानमंत्री जाते हैं। लंबे-लंबे भाषण देते हैं। वह सीएए, एनपीआर और एनआरसी की बात करते हैं, लेकिन युवाओं की परेशानी के बारे में वह एक शब्द नहीं बोलते हैं। यूपीए के समय 9 फीसदी देश की विकास दर थी। आज जब नए तरीक से इसे नापने पर 5 प्रतिशत पर है, और अगर पुराने तरीके से इसे नापेंगे तो यह ढाई फीसदी पर चला जाएगा।”

राहुल ने कहा, “हमारी सरकार गरीबों को पैसा देती थी। इसके पीछे साफ और सीधा मकसद था। सरकार द्वारा दिए गए पैसे गरीब सामान खरीदते थे। फैक्ट्रियां शुरू हो जाती थीं और सामान बनने लगते थे। उन फैक्ट्रियों में रोजगार भी मिलता था। नरेंद्र मोदी जी ने मनरेगा को खोखला कर दिया है। गब्बर सिंह टैक्स लगा दिया, नोटबंदी की। देश के लोगों से मोदी जी ने पैसा लिया और अमीरों की जेब में डाल दिया। मोदी जी ने चंद अमीरों का हजारों करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया।”


यूनिवर्सिटी में जारी प्रदर्शन पर राहुल गांधी ने कहा, “देश का युवा आज सरकार से सवाल पूछ रहा है लेकिन ये सरकार उनपर ही गोली चलाती है। पीएम किसी यूनिवर्सिटी में जाकर छात्रों से बात करें। एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाना तिरंगा का अपमान, ये नहीं चलेगा।”

राहुल गांधी ने आगे कहा, “पहले हिंदुस्तान की भाईचारे की छवि थी, लेकिन नरेंद्र मोदी ने उस छवि को नुकसान पहुंचा दिया है। पहले लोग कहते थे पाकिस्तान में हिंसा का माहौल है। पाकिस्तान को लेकर हिंसा वाला और भारत को प्यार वाला देश कहते थे। लेकिन पीएम मोदी ने इस छवि को बर्बाद कर दिया। बाकी दुनिया में हिंदुस्तान को रेप कैपिटल कहा जाता है।”

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Jan 2020, 4:59 PM