‘न्यूनतम आय गारंटी’ के बाद राहुल गांधी एक और वादा, कहा- कांग्रेस सत्ता में आई तो पारित होगा ‘महिला आरक्षण बिल’

केरल के कोच्चि में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि 2019 में जीत हासिल करने के बाद सत्ता में आते ही महिला आरक्षण बिल पास करेंगे।

फोटो:&nbsp;<a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>
फोटो:@INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

केरल के कोच्चि में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक और वादा किया है। उन्होंने कहा, “अगर कांग्रेस केंद्र की सत्ता में आई तो महिला आरक्षण विधेयक को पारित किया जाएगा।” उन्होंने महिलाओं की राजनीति में भागीदारी पर कहा, “हम हर चुनाव में सुनिश्चित करेंगे कि युवा और महिलाएं कांग्रेस से ज्यादा से ज्यादा जुड़े। मैं महिलाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी देखना चाहता हूं।” बता दें कि महिला आरक्षण विधेयक का उद्देश्य लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करना है।

इस दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, “पीएम मोदी ने पांच सालों तक देश का समय खराब किया। इन पांच सालों में एक के बाद एक वह झूठ बोलते रहे। उन्होंने 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था, लेकिन कुछ नहीं किया। इतना ही नहीं मोदी सरकार के कार्यकाल में मेहुल चोकसी, विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे उद्योगपति देश का पैसा लेकर भाग गए, लेकिन मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया।”

उन्होंने आगे कहा, “सीपीएम और बीजेपी दोनों ही पार्टियां केरल के लोगों को बांटने का काम कर रहीं हैं। इन दोनों पार्टियों ने राज्य को लोगों को हिंसा में झोंक दिया है। हिंसा से केरल का विकास नहीं होने वाला है। अगर राज्य का विकास होगा तो मिलकर होगा, जोड़ने से होगा, हिंसा से नहीं होगा।” उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आई तो हम विकास का काम करेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि राज्य की सरकार ने यहां के किसानों के लिए क्या किया? यही सवाल मैं केंद्र की मोदी सरकार से भी पूछना चाहता हूं की मोदी सरकार ने केरल के लिए क्या किया। राहुल गांधी ने कहा, “मोदी ने मनरेगा और खाद्य सुरक्षा को कमजोर कर दिया है। लाखों किसानों को उनकी जमीन का अधिकार देने वाले भूमि अधिग्रहण विधेयक को नष्ट किया है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “श्वेत क्रांति ने भारत को दुनिया में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक बनाया। हमने यह काम लोगों को एक साथ जोड़कर किया। हमने दूरसंचार क्रांति, आईटी क्रांति और उदारीकरण किया, जिसने हमारे देश को बदलकर रख दिया।”

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपने कार्यकाल में ‘मेक इन इंडिया’ की बात करती रही, लेकिन आज भी हर सामान पर हर चीज पर ‘मेड इन चाइन’ दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि अगर केरल और देश के लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जाए तो हम चाइन को हर मायने में टक्कर दे सकते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी ने हमेशा देश के लिए बदलाव का काम किया है। हम बदलाव की राजनीति में विश्वास करते हैं। हम ऐसा भारत नहीं चाहते जहां बढ़िया विश्वविद्यालयों और बढ़िया अस्पतालों तक सिर्फ अमीरों की पहुंच हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia