राहुल गांधी बोले- जनता के मुद्दे कमाई-महंगाई, BJP के मुद्दे दंगा-तानाशाही, BJP की नफरत की राजनीति को हराना है

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “जनता के मुद्दे कमाई, महंगाई, BJP के मुद्दे दंगा, तानाशाही। देश को आगे बढ़ाना है तो बीजेपी की नकारात्मक सोच और नफरत की राजनीति को हराना है। आओ मिलकर ‘भारत जोड़ो।”

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में बढ़ती महंगाई से लोग बेहाल है। होलसेल महंगाई में 9 सालों के उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार को घेरा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जनता के मुद्दे कमाई, महंगाई, BJP के मुद्दे दंगा, तानाशाही। देश को आगे बढ़ाना है तो बीजेपी की नकारात्मक सोच और नफरत की राजनीति को हराना है। आओ मिलकर ‘भारत जोड़ो।”

इससे पहले, राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर में अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि हमारी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। जनता के साथ खड़े होने की लड़ाई है। हमारा जो जुड़ाव जनता से टूटा है, उसे दोबारा बनाने का प्रयास करना पड़ेगा। जनता जानती है कि केवल कांग्रेस ही है, जो देश को आगे ले जा सकती है। जहां कांग्रेस लोगों को जोड़ती है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उन्हें बांटने का काम करती है।

गौरतलब है कि फरवरी 2022 में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 13.11 फीसदी रहा था। थोक महंगाई दर का पिछले पांच महीने का ये उच्चतम स्तर है। जनवरी 2022 में महंगाई दर 12.96 फीसदी रही थी। फिलहाल महंगाई दर बीते एक सालों से ज्यादा समय से लगातार दहाई के आंकड़ें में है। एक साल पहले थोक महंगाई दर 10.74 फीसदी पर था।

वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक अप्रैल 2022 में महंगाई दर की मुख्य वजह पेट्रोलियम नैचुरल गैस, मिनरल ऑयल, बेसिक मेटल्स की कीमतों में तेजी थी जो रूस यूक्रेन युद्ध के कारण ग्लोबल सप्लाई चेन में पड़े व्यवधान से पैदा हुआ है। थोक महंगाई दर 15 फीसदी के पार जा पहुंचा है। जबकि बीते हफ्ते खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा जिसके मुताबिक खुदरा महंगाई दर मई 2014 के बाद अपने उच्चतम स्तर 7.79 फीसदी पर रहा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 May 2022, 2:26 PM