छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी का ऐतिहासिक ऐलान, चुनाव जीतने के बाद हर गरीब को न्यूनतम इनकम की गारंटी का वादा

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जैसे कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा में 100 दिन का रोजगार गारंटी करके दिया, सूचना के अधिकार में गारंटी से ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले, भोजन का अधिकार गारंटी करके दिया। वैसे ही न्यूनतम आमदनी की गारंटी होगी।

फोटो: <a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>
फोटो: <a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ में ‘किसान आभार सम्मेलन’ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी आज एक ऐतिहासिक निर्णय लेने जा रही है। आज एक ऐसा कदम उठाने जा रहे हैं, जो दुनिया की कोई भी सरकार ने नहीं किया है। 2019 का चुनाव जीतने के बाद हर गरीब व्यक्ति को कांग्रेस पार्टी की सरकार न्यूनतम आमदनी गारंटी देगी। हर गरीब व्यक्ति के बैंक एकाउंट में न्यूनतम आमदनी रहेगी।”

उन्होंने आगे कहा, “जैसे कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा में 100 दिन का रोजगार गारंटी करके दिया, सूचना के अधिकार में गारंटी से ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले, भोजन का अधिकार गारंटी करके दिया। वैसे ही न्यूनतम आमदनी की गारंटी होगी।”

राहुल गांधी ने सम्मलेन की शुरुआत में छत्तीसगढ़ की जनता, युवाओं, किसानों का दिल से धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आपने कांग्रेस पार्टी को भारी जिम्मेदारी दी है। हम दिल से जिम्मेदारी पूरी करने की कोशिश करेंगे। इस दौरान मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, जब हम विपक्ष में थे तो जब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे और सरकार से पूछते थे, तो सरकार कहती थी हमारे पास पैसा नहीं है, हम ये काम नहीं कर सकते है।”

उन्होंने आगे कहा, “हिन्दुस्तान के चौकीदार के पास छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये 6000 करोड़ रुपये नहीं है लेकिन अनिल अंबानी के लिये 30,000 करोड़ रुपये है। क्या कारण है कि किसान अपना पैसा बीमा कंपनी को देता है और ओला पड़ने पर किसान को उसका पैसा नहीं मिलता। पूरा फायदा अनिल अंबानी की कंपनी को जाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए देश के बेरोजगार युवाओं के साथ धोखा किया है। ऐसा क्या कारण है कि हिंदुस्तान का हर किसान डर-डरकर जीता है। क्या कारण है कि किसानों की हालत लगातार बुरी होती जा रही है। किसान दिनभर काम करे, आधी रोटी खाए और अनिल अंबानी प्राइवेट जहाज में सफर करे। हम ऐसा हिंदुस्तान बनने नहीं देंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “बीजेपी दो हिंदुस्तान बनाना चाहती है। एक उद्योगपतियों का और दूसरा किसानों का। एक हिंदुस्तान में उद्योगपतियों का कर्जा माफ होता और उन्हें हर सुविधा दी जाती है। दूसरे हिंदूस्तान में गरीबों को कुछ नहीं मिलता है, सिर्फ ‘मन की बात’ सुनता पड़ता है।” उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस की सरकार में यदि जमीन अधिग्रहण होगी तो उसका उचित मुआवजा मिलेगा। जमीन पर पांच साल तक काम नहीं होने पर किसानों को वापस किया जाएगा।”

वहीं राहुल गांधी ने ने किसानों को ऋण मुक्ति प्रमाणपत्र का वितरण किया।

इस सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राहुल गांधी का मतलब किसानों का कर्ज माफ, समर्थन मूल्य 25 सौ रुपये होना है। हमने किसानों से किया वादा पूरा किया। यदि देश को बचाना है तो राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना है। छत्तीसगढ़ के इतिहास में इतने बहुमत के साथ कोई सरकार नहीं बनी, जो अभी बनी है। हम लोगों ने राहुल गांधी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा।” इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर करने का काम मौजूदा केन्द्र सरकार कर रही है।

लोकप्रिय