वीडियो संदेश जारी कर राहुल बोले- मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र पर किया वार, आपको गुलाम बनाने की कर रही कोशिश

राहुल गांधी ने कहा कि इनफॉरमल सेक्टर में पैसा है लाखों करोड़ों रुपए जिसको यह लोग छू नहीं सकते। किसानों के घर में मजदूरों के पास, छोटे बिजनेसेस में दुकानदारों के पास, लाखों करोड़ों रुपए है। इसको यह लोग तोड़ना चाहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार को एक बार फिर घेरा है। उन्होंने वीडियो जारी कर मोदी सरकार के उन फैसले को बारे में बताया है, जिसकी वजह देश की अर्थव्यवस्था इस हाल में पहुंच गई है। उन्होंने वीडियो संदेश जारी करते हुए लिखा, “जो आर्थिक त्रासदी देश झेल रहा है उस दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई की आज पुष्टि हो जाएगी: भारतीय अर्थव्यवस्था 40 वर्षों में पहली बार भारी मंदी में है। ‘असत्याग्रही’ इसका दोष ईश्वर को दे रहे हैं। सच जानने के लिए मेरा वीडियो देखें।”

राहुल गांधी ने वीडियो संदेश में कहा, “2008 में जबरदस्त आर्थिक तूफान आया पूरी दुनिया में आया अमेरिका में, जापान में, चाइना में, सब जगह, अमेरिका के बैंक गिर गए कंपनियां बंद हो गई एक के बाद एक कंपनियों की लाइन लग गई बंद होने में, यूरोप के बैंक गिरे, मगर हिंदुस्तान को कुछ नहीं हुआ।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “यूपीए की सरकार थी मैं थोड़ा हैरान हुआ प्रधानमंत्री जी के पास गया और मैंने उनसे पूछा, मनमोहन सिंह जी बताइए आप इन बातों को समझते हैं पूरी दुनिया में आर्थिक नुकसान हुआ है मगर हिंदुस्तान को कोई असर नहीं हुआ कारण क्या है?”


उन्होंने आगे कहा, “मनमोहन सिंह जी ने कहा राहुल अगर हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को समझना चाहते हो तो यह समझना होगा कि हिंदुस्तान में दो अर्थव्यवस्था है पहली असंगठित अर्थव्यवस्था और दूसरी संगठित अर्थव्यवस्था. संगठित में बड़ी कंपनियां नाम आप जानते हो, असंगठित व्यवस्था में किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, मिडल साइज कंपनीज।”

राहुल गांधी ने कहा, “जिस दिन तक हिंदुस्तान का असंगठित सिस्टम मजबूत है उस दिन तक हिंदुस्तान को कोई भी आर्थिक तूफान छू नहीं सकता। अब आज के दिन आते हैं पिछले 6 साल से, बीजेपी की सरकार ने असंगठित व्यवस्था पर आक्रमण किया है। 3 बड़े उदाहरण तो मैं आपको अभी दे देता हूं नोटबंदी, गलत जीएसटी और लॉकडाउन। आप यह मत सोचिए कि लॉकडाउन के पीछे सोच नहीं थी। यह मत सोचिए कि आखिरी मिनट पर लॉक डाउन कर दिया गया। इन तीनों का लक्ष हमारी इनफॉरमल सेक्टर को खत्म करने का है।”

राहुल गांधी ने कहा कि रप्रधानमंत्री जी को अगर सरकार चलानी है, मीडिया की जरूरत है, मार्केटिंग की जरूरत है, मीडिया और मार्केटिंग 15-20 लोग करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा, “इनफॉरमल सेक्टर में पैसा है लाखों करोड़ों रुपए जिसको यह लोग छू नहीं सकते। किसानों के घर में मजदूरों के पास, छोटे बिजनेसेस में दुकानदारों के पास, लाखों करोड़ों रुपए है। इसको यह लोग तोड़ना चाहते हैं। पैसा लेना चाहते हैं। इसका नतीजा आएगा, नतीजा यह होगा कि हिंदुस्तान रोजगार पैदा नहीं कर पाएगा क्यों? क्योंकि इनफॉरमल सेक्टर 90% से ज्यादा रोजगार देता है। जिस दिन इनफॉरमल सेक्टर नष्ट हो गया उस दिन हिंदुस्तान रोजगार नहीं पैदा कर पाएगा।”


राहुल गांधी ने कहा, “आप ही इस देश को चलाते हो आप ही इस देश को आगे ले जाते हो और आप ही के खिलाफ साजिश हो रही है। आपको ठगा जा रहा है और आपको गुलाम बनाने की कोशिश की जा रही है। हमें इस आक्रमण को पहचानना पड़ेगा और पूरे देश को मिलकर इसके खिलाफ लड़ना पड़ेगा।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */