राहुल बोले- 'कश्मीरी पंडित पूछ रहे, राजनीतिक इस्तेमाल के अलावा हमारे लिए क्या किया, जवाब है, प्रधानमंत्री जी?'

23 जनवरी को कश्मीरी पंडितों का एक समुह राहुल गांधी से मिला था। मुलाकात के दौरान कश्मीरी पंडितों ने खुद से जुड़े मुद्दों को उठाया था। साथ की केंद्र की मौजूदा सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस पार्टी की 'भारत जोड़ो यात्रा' जारी है। सोमवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पदयात्रा का समापन हो जाएगा। कन्याकुमारी से कश्मीर तक हर वर्ग और समुदाय के लाखों लोग इस पदयात्रा से जुड़े और अपनी आवाज बुलंद की।

जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों का मुद्दा बेहद अहम है। कश्मीर में यात्रा की एंट्री के बाद कश्मीरी पंडितो ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की और अपने दर्द को साझा किया। राहुल गांधी ने उस मुलाकात से जुड़े वीडियो का लिंक शेयर करते हुए लिखा, “आज, कश्मीरी पंडित बीजेपी सरकार से पूछ रहे हैं- हमारा राजनीतिक इस्तेमाल करने के अलावा आपने हमारे लिए किया ही क्या है? जवाब है, प्रधानमंत्री जी?”


वीडियो में कश्मीरी पंडित राहुल गांधी से खुद से जुड़े अहम मुद्दे पर बात करते नजर आ रहे हैं। वह कह रहे हैं कि मनमोहन सरकार के दौर में जो कश्मीरी पंडितों के लिए काम हुआ, जो कदम उठाए गए उसके बाद मौजूद सरकार ने कुछ भी नया नहीं किया। वह सरकार से यह पूछते नजर आ रह हैं कि वह बताए कि उसने कश्मीरी पंडितों के लिए क्या नया किया है?

बीती 23 जनवरी को कश्मीरी पंडितों का एक समुह राहुल गांधी से मिला था। मुलाकात के दौरान कश्मीरी पंडितों ने राहुल गांधी बताया था कि साल 2022 में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की टारगेट हत्याओं के मद्देनजर घाटी छोड़ने के बाद इन प्रवासी कर्मचारियों के सात महीने के वेतन का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। इस पर राहुल गांधी ने संसद के अंदर और बाहर उनकी समस्याओं को उठाने का वादा किया।

घाटी में काम करने वाले अधिकांश प्रवासी कश्मीरी पंडित कर्मचारी मई 2022 में उस समय डर के मारे बाहर चले गए, जब आतंकवादियों ने राहुल भट को बडगाम जिले में उनके कार्यालय के अंदर घुसकर जान से मार डाला। कश्मीरी पंडितों ने घाटी के बाहर रहने वाले प्रवासी परिवारों को दी जाने वाली राहत में वृद्धि की मांग भी की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Jan 2023, 10:38 AM